SNMedical के MBBS के छात्र कुलदीप कुमार का ICMR के STS प्रोग्राम के लिए हुआ चयन, प्रधानाचार्य ने दी बधाई


आगरा। ताजनगरी के सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रशांत गुप्ता के मार्गदर्शन में कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ हिमालय सिंह के गाइडेंस में एम. बी. बी. एस. (2019 बैच) के छात्र कुलदीप कुमार के शोधकार्य को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा ’शॉर्ट टर्म स्टूडेंटशिप’ (STS) 2023 प्रोग्राम के अंतर्गत ₹50,000/– के अनुदान के लिए चयनित किया गया। 

मेडिकल स्नातक पाठ्यक्रम के दौरान छात्रों में अनुसंधान के लिए रुचि और योग्यता को बढ़ावा देने के लिए ICMR द्वारा प्रतिवर्ष STS प्रोग्राम के अंतर्गत देश भर से एम बी बी एस छात्रों द्वारा की गई शोध की समीक्षा कर उत्कृष्ट शोधकार्य को चयन किया जाता है। 


इस शोधकार्य में कुलदीप कुमार द्वारा मेडिकल छात्रों में मानसिक तनाव के स्तर को मापा और दैनिक ध्यान पद्धति से मानसिक तनाव पर ध्यान के प्रभाव का आंकलन किया। शोध में मेडिकल छात्रों को दैनिक ध्यान हार्टफुलनेस  संस्थान के ध्यान प्रशिक्षकों द्वारा कराया गया। एस.एन. मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रशांत गुप्ता सदैव समस्त संकाय सदस्यों एवं छात्र-छात्राओं को शोध कार्य करने के  लिए प्रेरित करते हैंl  एस एन मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ प्रशांत गुप्ता ने डॉ हिमालय सिंह और  एमबीबीएस के छात्र कुलदीप कुमार को शोधकार्य चयन होने पर बधाई दी।

Comments