धर्मगुरुओं का आह्वान: क्षय रोग से मुक्ति के लिए एकजुट हों

 


- क्षय रोग के खिलाफ धर्मगुरुओं की मुहिम से  जागरूकता और समर्थन
- धर्मगुरुओं का सहयोग: क्षय रोग से मुक्ति की दिशा में एक कदम आगे
- एक साथ मिलकर क्षय रोग को हराएं: धर्मगुरु 

आगरा। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत एक्टिव केस फाइन्डिंग दिनांक 9 से 20 सितम्बर तक 10 कार्य दिवस में संचालित होगा। इसके तहत गुरुवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में धर्मगुरू सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जनपद के विभिन्न धर्मगुरूओं के साथ बैठक की और उनसे क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम में आमजन को जागरुक करने के लिए सहयोग मांगा। सभी धर्मगुरूओं ने एसीएफ में समर्थन देने और सहयोग करने के लिए कहा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि एसीएफ अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर टीबी रोगियों की खोज करेगी। जिन लोगों को भी टीबी के लक्षण जैसे- दो सप्ताह से अधिक खांसी अथवा बुखार, पसीना आना, वजन कम होना आदि की समस्या है तो टीम को अवश्यव बताएं। सभी लोग अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लें और अपने रिश्तेदारों, पड़ोसियों, दोस्तों को भी इस बारे में प्रेरित करें।
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुखेश गुप्ता ने बताया कि एसीएफ अभियान के दौरान जनपद की 54 लाख आबाद के परिपेक्ष्य में 11.55 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों को टीबी के लक्षण होने पर जांच करेगी। स्क्रीनिंग के बाद लोगों के सैंपल लेकर लैब में टीबी की जांच की जाएगी। टीबी की पुष्टि होने पर जनपद की 26 टीबी यूनिट के माध्यम से मरीजों का निःशुल्क उपचार किया जाएगा। डीटीओ ने बताया कि अभियान के दौरान 408 एसीएफ टीमें घर-घर जांकर भ्रमण करेंगी। 81 सुपरवाइजर द्वारा उनका सुपरविजन किया जाएगा। कुल 1224 सदस्य एसीएफ टीम में शामिल होंगे।

श्री मनकामेश्वर मंदिर के महंत योगी पुरी जी ने बताया कि सरकार द्वारा राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जा रहा है, एसीएफ अभियान के दौरान आपके क्षेत्र में आने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम को अपने लक्षण के बारे में जरूर बताएं। यदि आपको खांसी है, बुखार आ रहा है, फेंफड़ों में कोई परेशानी है तो अपनी टीबी की जांच करवाएं। हमें टीबी का उपचार कराने के बाद में टीबी को देश से मुक्त करना है।
धर्मगुरू सम्मेलन में मुफ्ती ए शहर मुहम्मद मुदस्सिर खान क़ादरी ने सभी आमजन से अपील करते हुए कहा कि किसी को भी दो हफ्ते से ज्यादा खांसी हो तो अपनी टीबी की जांच अवश्य कराएं। पहले हमने पोलियो के खिलाफ अभियान चलाया था, जिसमें सभी लोगों ने बढ़चढ़कर भाग लिया था और आज परिणाम यह है कि पूरा हिंदुस्तान पोलियो मुक्त है। इसी प्रकार से सभी लोगों के सहयोग से हमें हिंदुस्तान को टीबी मुक्त बनाना है। 
फादर वर्गीज ने बताया कि सभी लोग टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लें। जिन लोगों को दो हफ्ते से ज्यादा खांसी है तो स्वास्थ्य विभाग की टीम को बताकर अपनी जांच कराएं और टीबी को हराएं देश को जिताएं।
योगी सोमनाथ जी ने कहा कि सभी लोग टीबी से मुक्त होने के लिए एक हों और सभी लक्षण होने पर अपनी जांच कराएं।
आगरा कैथोलिक डायोसिस सेवा समर्थ संस्था के  फिलिप मसीह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे एसीएफ अभियान में शामिल हों। अब टीबी लाइलाज बीमारी नहीं रही है, अब टीबी का उपचार उपलब्ध है और यह सरकार द्वारा पूरी तरह से मुफ्त है। इसलिए अभियान में शामिल हों, टीबी के लक्षण हों तो जांच कराएं और उपचार कराएं। टीबी हारेगा देश जीतेगा नारे को साकार करें। 

एसीएफ अभियान एक नजर में
09 से 20 सितंबर तक चलेगा अभियान
1224 सदस्य घर-घर जाकर करेंगे टीबी रोगियों की खोज
408 एसीएफ टीम करेंगी टीबी रोगियों की खोज
81 सुपरवाइजर करेंगे टीमों को सुपरवाइज
 
यह लक्षण हैं तो एसीएफ टीम को जरूर बताएं
- दो सप्ताह से अधिक खांसी
- दो सप्ताह से अधिक बुखार
- बलगम में खून आना
-भूख में कमी
- वजन का कम होना
-रात में पसीना आना
-गले में गांठ होना (लिम्फनांड)
- महिलाओं में बांझपन की समस्या इत्यादि


Comments