राम बारात और जनक पुरी के विकास कार्य समय से पूरे हों -प्रोफ़ेसर बघेल


आगरा में आज राम बारात आयोजन समिति जनकपुरी आयोजन समिति जिला प्रशासन एवं संबंधित सभी विभागों के उच्चाधिकारी गण आयुक्त आगरा की एक बैठक आगरा के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री प्रोफ़ेसर एस पी सिंह बघेल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में बारी बारी से राम बरात समिति एवं जनकपुरी  समिति के पदाधिकारियों ने अपने अपने विचार रखे तथा पिछली बैठक में जिन कार्यों के प्रस्ताव इन समितियों ने दिए थे उनकी प्रगति की समीक्षा की। 

मंडलायुक्त आगरा श्रीमति ऋतु माहेश्वरी जिलाधिकारी आगरा श्री भानु चन्द्र गोस्वामी नगर आयुक्त श्री अंकित खंडेलवाल, आगरा विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष एम अरुणमौलि सचिव श्रद्धा सांडिल्यन ने अब तक की प्रगति के बारे में बताया। मंत्री जी को काम को समय से पूरा करने के लिए आश्वस्त किया। नगर आयुक्त आगरा ने कहा कि समिति द्वारा जो चौसठ कार्नों की सूची हम को सौंपी गई थी उसमें से अधिकांश कामों के प्राक्कलन बन चुके हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हम काम को समय से तथा उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करेंगे। 
प्रोफ़ेसर बघेल ने कहा कि  पूरी व्यवस्थाओं को जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन एवं समिति के सदस्यगण समय रहते मौक़े पर जाकर हर काम को पूर्ण करने का एवं सुधारने का खाका तैयार करें सिर्फ़ अपने कार्यालय में बैठकर कामों को ना देखें। अधिकारी गण यह सुनिश्चित करें कि वे मौक़े पर जाकर हर छोटी से छोटी व्यवधानों को दूर करें जिसमें कि नई सड़क तो बनानी ही हैं साथ ही साथ पुरानी सड़कों में गड्ढे, लटकते हुए तार अनावश्यक खड़े हुए खंभे और मैदान में अनावश्यक रूप से जिन लोगों ने झुग्गी झोपड़ी बना रखे हैं या पेड़ पौधे रख रखी हैं उन सभी को तत्काल प्रभाव से वहाँ से हटाया जाए। परंतु तो यह भी ध्यान रखा जाए किसी ग़रीब का घर न उजड जाए। 

उन्होंने आगरा मेट्रो तथा टोरेंट को भी कहा कि जहाँ भी उनकी लाइने खुदी पड़ी है या गड्ढे खुदे पड़े हैं उनको तुरंत प्रभाव से ही सही करें।  श्री बघेल ने कहा कि यह बारात सबसे अधिक पारंपरिक आयोजन है इस समय हम सब को भी अपने पूर्ण मनोयोग से लगना चाहिए। 

भारत संचार निगम लिमिटेड के अधिकारियों से कहा कि जनकपुरी स्थल एवं राम बरात के रास्ते पर अनावश्यक खड़े खम्भों को तुरंत हटाने की व्यवस्था करें उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी तरह से बिजली की कोई कमी नहीं होनी चाहिए तथा साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित करें कि बिजली के करंट से कहीं कोई दुर्घटना न हो। 

एस पी ट्रैफ़िक को निर्देश दिए कि पूरे आयोजन मैं ट्रैफ़िक कंट्रोल की व्यवस्था चाक चौबंद होनी चाहिए न किसी को परेशानी हो तथा न ही आयोजन मैं किसी प्रकार की कोई दिक़्क़त हो। प्रायः ऐसा देखा जाता है कि राम बरात में झांकियों के अग़ल बग़ल से टूव्हीलर निकलते रहते हैं यह क़तई नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि समय रहते ट्रैफ़िक डायवर्जन का समाचार परिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुँचाएँ जिससे किसी को कोई परेशानी न हो। 

इस दौरान में महापौर श्रीमती हेमलता दिवाकर राम बारात समिति के अध्यक्ष एवं विधायक श्री पुरुषोत्तम खंडेलवाल महामंत्री श्री राजीव अग्रवाल जनक पुरी समिति से अध्यक्ष श्री गौरव अग्रवाल हेमंत भोजवानी राहुल सागर गौरव राजावत दिगंबर सिंह धाकरे पार्षद गौरव शर्मा नवीन गौतम डाक्टर पार्थ बघेल सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments