डिजिटल भारत बनाने हेतु टूरिज्म डिपार्टमेंट की अभिनव पहल,जैकेट और क्यूआर कोड युक्त आईडी को स्कैन करते ही अधिकृत गाइड की समस्त जानकारी ले सकेंगे टूरिस्ट



  •  मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस आयुक्त महोदय की गरिमामयी उपस्थिति में आज, राव कृष्णपाल सिंह प्रेक्षागृह आर०बी०एस० कालेज, आगरा में पर्यटन विभाग द्वारा टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण का एक दिवसीय कार्यक्रम संपन्न
  • कार्यक्रम में गाइडों के  उपयोगार्थ टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा विशेष डिजाइन किए गए जैकेट तथा गाइडों के क्यूआर कोड युक्त परिचय पत्र भी किए गए लॉन्च
  • क्यूआर कोड युक्त आईडी कार्ड तथा जैकेट गाइड्स की बनेंगे अधिकृत पहचान, अनधिकृत तथा बाहरी तत्वों की पहचान होगी आसान -मंडलायुक्त


आगरा | मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी, जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी, पुलिस आयुक्त डॉ.प्रीतिंदर सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में,राव कृष्णपाल सिंह प्रेक्षागृह आर०बी०एस० कालेज, आगरा में, पर्यटन विभाग द्वारा एक दिवसीय ' टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण' कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में सर्व प्रथम अतिथियों का संयुक्त निदेशक पर्यटन ने बुके देकर स्वागत किया गया। 

आगरा की पहचान ही टूरिज्म से है, टूरिज्म यहां की लाइफ लाइन की तरह है, गाइड होता है प्रथम व्यक्ति : मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंडलायुक्त महोदया ने अपने संबोधन में कहा कि आगरा की पहचान ही टूरिज्म से है, टूरिज्म यहां की लाइफ लाइन की तरह है, गाइड प्रथम व्यक्ति होता है जिसके सीधे संपर्क में टूरिस्ट आता है,आप अपने देश,अपने शहर के ब्रांड एंबेसडर हैं, आपका महत्वपूर्ण स्थान है, आज टूरिज्म के क्षेत्र में परिदृश्य बदला है,पहले मात्र गाइड ही टूरिस्ट के लिए जानकारी का स्रोत था, उन्होंने कहा कि आपके प्रोफेशन में चैलेंज बढ़े है, चीजें बदली है,आज आपके देश व शहर की,आपसे ज्यादा जानकारी टूरिस्ट के पास है, टूरिस्ट आने से पहले रिसर्च करता है,आप प्रोफेसनल व नॉलेज दोनों ही क्षेत्रों में इंप्रूव करें , समय के साथ स्वयं में बदलाव करें, तकनीक की जानकारी रखें, मंडलायुक्त महोदया ने उपस्थित गाइड्स को प्रेरित करते हुए  टूरिस्ट के साथ विश्वास का रिश्ता बनाएं, जब बाहर से देसी या विदेशी पर्यटक शहर में आता है तो उसका पहला वास्ता ऑटो-टैक्सी चालक और गाइडों से ही होता है। पर्यटक इन्हीं लोगों से सवाल करता है कि घूमने फिरने और ठहरने की कौन-कौन सी अच्छी जगह है। ऐसे में जरूरी है कि आप सभी गाइड शहरी पर्यटन से जुड़ी हर एक जानकारी से अपडेट रहे और पर्यटकों को भी अच्छी व सही जानकारी दें। मंडलायुक्त महोदय ने कहा कि सभी गाइडों को खुद को बदलना होगा। पर्यटकों के प्रति एक अच्छी भावना और नैतिक जिम्मेदारी अपने अंदर लानी होगी।

मंडलायुक्त ने सभी गाइडों और गाइड एसोसिएशन से कहा कि सबसे पहले आपको टूरिस्ट फ्रेंडली सिटी बनाने के लिए प्रयास करना होगा। लपका प्रणाली को पूरी तरह समाप्त करना होगा। पर्यटक सिर्फ ताजमहल और आगरा किला ही देखने ना आए बल्कि उसे अन्य संरक्षित व ऐतिहासिक स्मारकों एवं स्थलों की जानकारी दें। जिससे पर्यटक ज्यादा से ज्यादा समय आगरा शहर में बिताए। 

मंडलायुक्त ने गाइड एसोसिएशन से भी सुझाव मांगे कि किसी भी स्मारक पर अगर आपको छोटी-छोटी कमियां व सुरक्षा से संबंधित कुछ भी सुझाव या शिकायत है तो उससे हमें अवगत कराएं। हम पर्यटकों को और क्या-क्या सुविधा दे सकते हैं, यह भी संज्ञान में लाएं। जब हमें आपसे फीडबैक मिलेगा तभी हमें पता चलेगा कि कहां-कहां सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज की यह गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम सिर्फ एक बार ना हो बल्कि आगे भी समय-समय पर प्रशिक्षण देने के लिए कार्यशाला आयोजित होती रहनी चाहिए।


प्रशिक्षण कार्यक्रम गाइड्स और प्रशासन के बीच संवाद की शुरुआत है : जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी

प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम गाइड्स और प्रशासन के बीच संवाद की शुरुआत है, गाइड ही सर्व प्रथम टूरिस्ट के सीधे संपर्क में आता है,टूरिस्ट के क्या अनुभव रहे, व्यवस्थाओं में कहां कमी है या सुधार की जरूरत है गाइड संवाद करें, प्रशासन उस पर ध्यान देगा, उन्होंने गाइड्स को प्रेरित करते हुए कहा कि पहले गाइड की सेवा लेना लक्जीरियस माना जाता था लेकिन अब गाइड की सर्विस के प्रति टूरिस्ट का रुझान कम हुआ है, जानकारी के श्रोत बढ़ने से प्राय गाइड से ज्यादा टूरिस्ट जानकारी रखता है, उन्होंने गाइड्स को नॉलेज इंप्रूव करने को प्रेरित किया तथा उन्होंने विदेशों के विभिन्न उद्धरण देकर गाइड्स को स्वच्छता, अपने देश की कल्चर तथा जागरूकता के प्रति बताया तथा आह्वान किया कि वह भी अपने शहर तथा देश की छवि के प्रति जागरूक रहें, जिलाधिकारी ने फतेहपुर सीकरी की दुर्भाग्यपूर्ण घटना का जिक्र करते हुए कहा कि कल की घटना में गाइड ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया तथा तत्काल उसने टूरिस्ट के घर तथा दूतावास में संपर्क किया तथा सहयोग किया। उन्होंने एएसआई तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक कर ऐसी घटना दुबारा न हो को सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने आगरा में लपकागिरी की समस्या पर बात करते हुए कहा कि कोई भी अनधिकृत व्यक्ति प्रवेश करता है तो गाइड्स उसे तत्काल प्रशासन को सूचित करें तथा व्यवस्था में सुझाव व सहयोग दें।

 गाइड हमारे शहर, हमारी कल्चर तथा हमारे देश के ब्रांड एंबेसडर होते हैं : पुलिस आयुक्त डॉ. प्रीतिंदर सिंह

कार्यक्रम को पुलिस आयुक्त डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि गाइड हमारे शहर, हमारी कल्चर तथा हमारे देश के ब्रांड एंबेसडर होते हैं, टूरिस्ट के समक्ष वही हमारे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं, आपके अंदर जानकारी का अभाव है या आपका व्यवहार ठीक नहीं है तो टूरिस्ट उसी से हमारे देश तथा शहर की धारणा बनाता है। गाइड्स को भी आज के टूरिज्म परिदृश्य के अनुरूप व्यवहार परिवर्तन करना है।

संयुक्त निदेशक पर्यटन श्री अविनाश चंद्र मिश्रा ने बताया कि वर्ष 2020 में 1915830 भारतीय तथा 415437 विदेशी कुल  2331267 टूरिस्ट आए, वर्ष 2021 में 4302653 भारतीय तथा 30723 विदेशी ,कुल 4333376, वर्ष 2022 में 8189280 भारतीय तथा 324672 विदेशी कुल 8513952 पर्यटक तथा जुलाई 2023 तक 4844781 देशी तथा 450921 विदेशी कुल 5295702 पर्यटकों की आवक हुई है। उन्होंने इस वर्ष पर्यटन सीजन को अच्छा होने की उम्मीद जताई तथा सभी को प्रशिक्षण सत्र से अपने व्यवहार कौशल में इंप्रूव करने की बात कही।

कार्यक्रम में अधिकृत गाइड्स हेतु टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा क्यूआर कोड युक्त आईडी कार्ड तथा जैकेट को लांच किया गया तथा प्रतीक रूप में आईडी कार्ड,गाइड एसोसेशन के अध्यक्ष दीपक दान, संजय शर्मा तथा शमशुद्दीन खान को दिया गया, मंडलायुक्त ने इसे अधिकृत गाइड की पहचान हेतु बहुत महत्वपूर्ण बताया। कार्यक्रम में विशाल श्रीवास्तव, प्रदीप टम्टा इत्यादि मौजूद रहे।

Comments