विश्व पर्यावरण दिवस पर सूर सरोवर पक्षी विहार में चलाया सफाई अभियान

 

- वाइल्डलाइफ एसओएस और वन विभाग ने सूर सरोवर पक्षी विहार में चलाया सफाई अभियान

विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की एक उल्लेखनीय पहल में, वाइल्डलाइफ एसओएस ने उत्तर प्रदेश वन विभाग और हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सहयोग से, उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित सूर सरोवर पक्षी विहार में सफाई अभियान का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में हिंदुस्तान कॉलेज और नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के छात्रों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई, जिसमें लगभग 40 व्यक्ति इस उद्देश्य के लिए एक साथ आए।

यह अभियान सूर सरोवर पक्षी विहार के अंदर शुरू हुआ और आगरा भालू संरक्षण केंद्र में समाप्त, जहां प्रतिभागियों ने पक्षी विहार की प्राकृतिक सुंदरता और पारिस्थितिक संतुलन को संरक्षित करने के उद्देश्य से सफाई गतिविधियों में भाग लिया। सहयोगात्मक प्रयास ने वन्यजीवों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए उनके प्राकृतिक आवास में स्वच्छता बनाए रखने के महत्वपूर्ण उद्देश्य को रेखांकित किया।

स्वच्छता अभियान के बाद, प्रतिभागियों को इस तरह की पहल के महत्व के बारे में और अधिक जानकारी देने के लिए एक शैक्षिक वार्ता आयोजित की गई। उपस्थित लोगों को शैक्षिक वीडियो भी दिखाए गए, जिनमें वन्य जीवन और पर्यावरण पर प्रदूषण के प्रभाव पर प्रकाश डाला गया।

स्वच्छता अभियान के अलावा, कार्यक्रम का समापन सूर सरोवर पक्षी विहार में वृक्षारोपण के साथ हुआ, जो पर्यावरण संरक्षण और स्थिरता के लिए प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

Comments