आगरा में कल डार्क्टस रहेगें हड़ताल पर, सिर्फ आपातकालीन और आंतरिक रोगी सेवायें रहेंगीं जारी


आगरा। आरजी कार मेडिकल कॉलेज, कोलकाता में पल्मोनरी मेडिसिन की रेजिडेंट महिला डाक्टर की नृशंस हत्या के विरोध में पूरा चिकित्सक समाज एक हो गया है। देश भर में डार्क्टस हड़ताल पर है। भारत में आधुनिक चिकित्सा जगत इस जघन्य अपराध और जांच तथा अन्य प्रक्रियाओं को लेकर सरकारी अधिकारियों के दयनीय रवैये के खिलाफ दिन-रात विरोध प्रदर्शन कर रहा है।

वहीं आगरा में भी इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय मुख्यालय ने शनिवार 17 अगस्त 2024 को सुबह 6 बजे से रविवार 18 अगस्त 2024 को सुबह 6 बजे तक आपातकालीन और आंतरिक रोगी सेवाओं को छोड़कर सभी चिकित्सा सेवाओं को 24 घंटे के लिए राष्ट्रव्यापी  बंद करने की घोषणा की है। इस दौरान आईएमए ने कहा कि अगर सरकार कोई ठोस समाधान नहीं निकलती है तब हमें और तीव्र आंदोलन के लिए बाध्य में होना पड़ेगा।

इस दौरान आगरा के आईएमए के कार्यालय पर हड़ताल के पोस्टर विमोचन किया गया। इस दौरान डा अनुपम गुप्ता उपाध्यक्ष, डा पंकज नगायच सचिव, डा ओ पी यादव निवर्तमान अध्यक्ष, डा अनूप दीक्षित अध्यक्ष निर्वाचित, डा रवि पचौरी, डा योगेश सिंघल, डा अरुण जैन, डा साहिल विज अध्यक्ष, डा सीमा सिंह, डा स्वाति द्विवेदी, शीला बहल, बंती ग्रोवर, डा अरुण चतुर्वेदी आदि रहे।

इस आंदोलन के परिपेक्ष में भारतीय चिकित्सा संघ की प्रमुख मांगे निम्नांकित हैं -

१) दोषियों को तत्काल गिरफ्तार किया जाए और अधिकतम सजा दिलाने के लिए उन पर त्वरित सुनवाई की जाए

 २) डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को सभी प्रकार के अत्याचारों से बचाने के लिए एक केंद्रीय कानून बनाया जाए।

३) सभी स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों को विशेष संरक्षित क्षेत्र घोषित करें।

४) भारत में कहीं भी काम करने वाले मेडिकल छात्रों और सभी आधुनिक चिकित्सा डॉक्टरों की सुरक्षा से संबंधित सख्त नियमों को लागू करने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद को सशक्त बनाना।

 आगरा का कार्यक्रम -

कल की हड़ताल मैं प्रातः 9-1० बजे, एस एन मेडिकल कॉलेज से मानव श्रृंखला बनाई जाएगी।

शाम 5-7 बजे शहीद स्मारक पर एकत्रित हो शोक सभा आयोजित की जाएगी।


Comments