स्वास्थ्य विभाग की टीम ने धर्मगुरुओं के साथ मिलकर, 12 परिवारों को टीकाकरण के लिए किया राजी



- शाहगंज क्षेत्र के चिलीपाड़ा में स्थानीय धर्मगुरु के माध्यम से टीकाकरण से वंचित वैक्सीन अवॉइडेंस बिहैवियर परिवारों को किया जागरूक

- 12 परिवारों ने जागरुक होकर कराया टीकाकरण


आगरा, 29 अगस्त 2024। 

जनपद में टीकाकरण से वंचित वैब (वैक्सीन अवॉइडेंस बिहैवियर) झिझक,उदासीन, प्रतिरोधी परिवारों को मोबिलाइज कर टीकाकरण कराने के लिए राष्ट्रीय नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत गुरुवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शाहगंज प्रथम के कार्य क्षेत्र में आने वाले चिल्लीपाड़ा में यूएचएसएनडी आयोजन किया गया । चिल्लीपाड़ा के 34 परिवारों ने टीकाकरण करने से इनकार किया। स्वास्थ्य विभाग की टीम, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन, स्थानीय धर्मगुरू इमाम साहब आसिफ और आजमपाड़ा के प्रभावशाली डॉ. एम.एच जाफरी ने इन परिवारों से टीकाकरण करने के लिए संपर्क किया साथ ही टीकाकरण के महत्व और टीकाकरण से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी देते हुए प्रेरित किया इसके पश्चात 12 परिवारों ने अपने बच्चों का टीकाकरण कर लिया । परिणामस्वरूप, 34 में से 12 परिवार अपने बच्चों को टीका लगवाने के लिए सहमत हुए। यह प्रयास टीकाकरण हिचकिचाहट को दूर करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य परिणामों को बेहतर बनाने में सामुदायिक जुड़ाव और शिक्षा के महत्व को दर्शाता है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को 11 जानलेवा बीमारियों से बचाने के टीके लगवाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के माध्यम से बच्चों को होने वाली जानलेवा बीमारियओं को होने से रोका जा सकता है। प्रभावशाली डॉ. एम.एच जाफरी परिवारों को समझाते हुए कहां कि टीकाकरण एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है जिससे हम अपने बच्चों को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते । स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को टीके की महत्ता समझा रही है और उन्हें टीके लगा रही है। यह एक महत्वपूर्ण काम है जिससे हम अपने समुदाय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

टीकाकरण के फायदे हैं:

- बीमारियों से बचाव

- गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद

- स्वस्थ जीवन जीने में मदद

- समुदाय को स्वस्थ रखने में मदद

अगर आप अभी तक टीका नहीं लगवाए हैं तो जल्द से जल्द स्वास्थ्य विभाग की टीम से संपर्क करें और टीका लगवाएं।

इस मौके पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. राहुल सारस्वत, विश्व स्वास्थ्य संगठन की एसएमओ डॉ. महिमा चतुर्वेदी , यूनिसेफ के डीएमसी राहुल कुलश्रेष्ठ, राशन डीलर खेम सिंह और दीपक सहित यूनिसेफ की ब्लॉक मोबिलाइजेशन कोऑर्डिनेटर शायना परवीन उपस्थित रही ।

Comments