IMA आगरा चला गांव की ओर सुबह 8 बजे से चला स्वास्थ्य जागरूकता अभियान


आगरा । आइएमए  ने आओ गांव चलें कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य जागरूकता अभियान एवम मेडिकल कैंप का आयोजन ग्राम अभेदोपुरा तहसील किरावली में आयोजित किया गया।

आइएमए के चिकित्सक सुबह ८ बजे से ही गांव मै पहुंच लोगों को स्वास्थ के प्रति जागरूक करने लगे।सचिव डा पंकज नगायच ने बताया की ये कार्यक्रम देश व्यापी है ।आईएमए अपने चिकित्सकों को  आवाहन करता है की वो गांव में जाकर सेवा करें एवम जनता को वर्षा ऋतु मै हो रहे संक्रामक रोगों के बारे में बताए। उन्होंने कहा  कि मलेरिया व डेंगू दस्तक दे रहा है लेकिन साफ सफाई स्वच्छता से इससे बचा जा सकता है। अध्यक्ष डॉक्टर मुकेश गोयल ने बताया कि कहीं पर भी पानी एकत्रित न होने दे एवं स्वास्थ्य के प्रति सभी लोग जागरूक बने इसीलिए आई एम ए आगरा के चिकित्सक आज आप लोगों के मध्य आए हैं। पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर ओ पी यादव ने कहा की चौधरी चरण सिंह ने कहा था कि देश की खुशहाली का रास्ता गांव से होकर गुजरता है ,इसीलिए आई एम ए कृत संकल्पित है अपने गांवों में सफाई स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ।वरिष्ठ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर डी  वी शर्मा ने कहा कि मैं तो स्वयं गांव से निकला हुआ हूं इसलिए गांव के दुख दर्द को समझता हूं और अब गांव की ओर हम सभी लोग लौटे हैं अपने लोगों की समस्याओं को सुन उनकी बीमारियों को दूर करने के लिए ।

वरिष्ठ फिजीशियन एवं पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर अशोक शिरोमणि ने सभी प्रकार के बुखार वायरल  के लक्षणों को जनता को समझाते हुए फुल आस्तीन के कपड़े पहनने के लिए कहा जिससे की कोई मच्छर न काट सके। डॉक्टर रजनीश सिंह ने भी बताया कि कैसे एकत्रित हुए गंदे पानी के ऊपर यदि केरोसिन डाल दिया जाए तो मच्छरों को रोका जा सकता है ।नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हितेंद्र इंदौलिया ने आंखों के होने वाले संक्रमण को रोकने के लिए कहा कि बिना देरी के यदि आंखें लाल होती है तो नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। आई.एम.ए. के कोषाध्यक्ष डॉ योगेश सिंघल  ने स्त्रियों मैं होने वाले परेशानियों के बारे में प्रकाश डाला। बाल रोग विशेषज्ञ एवं कार्यक्रम समन्वयक डॉक्टर अरुण जैन ने बच्चों को खान-पान से संबंधित ,बाहर का गंदा  खाना ,मैदा युक्त बाहर की चीज खाने से रोकने की बात कही। 

डा.हरेंद्र गुप्ता ने कहा की ईलाज क्वालिफाइड डॉक्टर्स से ही करवाएं एवम बीमारियों को पालें नही। उन्होंने स्वस्थ जीवन शैली पर प्रकाश डाला।डा अरुण चतुर्वेदी ने कहा की इस वक्त बहुत गर्मी का मौसम है इसलिए तुरंत कूलर ,ए सी से निकल बाहर नहीं जाना चाहिए। कार्यक्रम में डा बी .एम. गोयल, डा रणवीर त्यागी , डा जसवंत चाहर, डॉक्टर अतुल बंसल,डॉक्टर आरुषि बंसल ,डा  सुमित गुप्ता एवम अन्य लगभग  २० चिकित्सकों ने भाग लिया।कैंप मैं १६५ मरीजों को परामर्श दिया गया।ब्लड शुगर की जांच फ्री करी गई।कलुआ चौधरी एवं तमाम ग्रामीण लोगों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में भाग लिया।

Comments