सावन शुरु होने से पहले मेला मार्गों को करें दुरुस्त : नगर आयुक्त


- नगर आयुक्त ने निरीक्षण कर परखी मेला मार्गों की स्थिति

- मेला मार्गों से हर हाल में अतिक्रमण हटाये जाने के निर्देश

-  मार्गों पर लाइट व्यवस्था को चाक चौबंद किया जाए


आगरा। नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल ने सावन माह में शहर के प्रमुख शिवमंदिरों पर उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ और लगने वाले श्रावण मेलों के मद्देनजर मार्गों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मंदिरों को जाने वाले मार्गों को हर कीमत पर सावन माह शुरु होने से पूर्व दुरुस्त कर दिया जाए। गड्ढे आदि भरने के लिए युद्धस्तर पर काम कराये जाएं।

उन्होंने कहा कि मेला मार्गों पर अतिक्रमण को सख्ती हटवा दिया जाए जिससे मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और कांवड़ियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। आज सोमवार को उन्होंने बल्केश्वर, राजेश्वर, मनकामेश्वर ,रावली ,पृथ्वीनाथ और कैलाश मंदिर का भ्रमण कर वहां के मार्गों की स्थिति को परखा। उन्होंने कुछ स्थानों पर मार्गों पर पाये गये गड्ढों को तुरंत भरवाने के साथ ही पोलों पर प्रकाश व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। बवाग के अधिकारियों को निर्देशित कते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी स्थान पर सीवर आदि की समस्या न रहे इसका अभी से ठोस इंतजाम कर लिये जाएं। जहां पर मैनहाल खुले हैं वहां उन पर ढक्कन रखवा दिये जाएं ।  जल निगम अधिकारियों को निर्देश दिये कि मंदिरों पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त पेयजल व्यवस्था कर ली जाए। जरुरत पडे़ तो अतिरिक्त टैंकरों की व्यवस्था मंदिरों पर कर दी जाए। 

- मंदिरों से निकलने वाले फूलों को कंपोस्ट प्लांट तक पहुंचाएं

नगर आयुक्त ने कहा कि मंदिरों से निकलने वाले फूलों को निगम कर्मचारी हर हाल में कंपोस्ट खाद प्लांट पर पहुंचाते रहंे। इसके लिए अभी से इंतजाम कर कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी जाए।

- प्लास्टिक पर रहे प्रतिंबंध

अधिकारियों को निर्देशित करते हुए नगरायुक्त ने कहा कि मेलों के दौरान दुकानदार प्रतिबंधित पॉलीथिन और प्लास्टिक का उपयोग न करें इस पर खास नजर रखी जाए। मंदिरों के आसपास सफाई के लिए पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मी तैनात किये जाएं। सभी जेडएसओ और एसएफआई इस पर नजर बनाये रखें।

- दुकानों के आगे रखवाएं डस्टविन

मंदिरों के आसपास मेलों के दौरान लगने वाली दुकानों पर गीले व सूखे कूड़े के लिए हर हाल में दुकानदार से डस्टविन रखवाई जाए। साथ ही दुकानदार को ये भी समझा दिया जाए कि वह सूखा व गीला कूड़ा अलग अलग डस्टविन में डलवाये। इसके लिए मंदि व मेला कमेटियों का भी सहयोग लिया जाए।

निरीक्षण के दौरान नगरायुक्त के साथ अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव, अपर नगर आयुक्त विनोद कुमार गुप्ता, सहायक नगर आयुक्त अशोक प्रिय गौतम, अधिषासी अभियंता आर के सिंह, अधिषासी अभियंता विद्युत पंकज भूषण,संयुक्त नगर आयुक्त विकास सेन, उपनगर आयुक्त सरिता सिंह के अलावा बवाग कंपनी के प्रतिनिधि भी रहे।   

Comments