विशेष संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभाग माइक्रोप्लान के अनुसार करें कार्य : मुख्य विकास अधिकारी

 


- विशेष संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभाग माइक्रोप्लान के अनुसार करें कार्य


आगरा, 20  जुलाई 2024। विशेष संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान के सफल क्रियावन के लिए शनिवार को विकास भवन स्थित सभागार में मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभाग को माइक्रोप्लान के अनुसार ही कार्य करें साथ ही क्षेत्रवार लाइन लिस्टिंग करें जिससे कोई गांव या शहरी क्षेत्र छूटा हो तो उस भी कवर किया जा सके। एंटी लार्वा और फागिंग पर विशेष ध्यान देने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पतली गलियों में बाइक से फागिंग का कार्य किया जाए जिससे कोई भी एरिया ना छूटे हाई रिस्क एरिया पर विशेष ध्यान देने के लिए दिशा निर्देश दिए गए । 

मुख्य विकास अधिकारी, आगरा ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ) और यूनीरीफ के द्वारा दिये गये मॉनिटरिंग फीडबैंक में स्वास्थ्य विभाग एवं पंचायती राज विभाग के विभिन्न इन्डीकेटर में पाई गई कमियों पर नाराजगी व्यक्त की, साथ ही मॉनिटरिंग के दौरान मिली कमियों में सुधार लाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। माइकोप्लान के अनुसार गतिविधियों संचालित करने, प्रतिदिन जनपद व ब्लॉक स्तर पर समीक्षा करने एवं सम्बन्धित सूचनाएँ जनपद स्तरीय व्हाटसएप ग्रुप में शेयर करने हेतु निर्देशित किया गया। इसके साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्रतिदिन खण्ड शिक्षा अधिकारियों के साथ अभियान के फीडबैक में पाई गई कमियों को दूर करने हेतु समीक्षा बैठक आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में नगर निगम की तरफ से प्रतिभाग करने वाले अधिकारी को निर्देशित किया कि नगर के मुख्य मार्गों के साथ-साथ छोटी-छोटी गलियों में भी माइकोप्लान के अनुसार अपनी सभी गतिविधियों को संचालित करें। आईसीडीएस विभाग के अर्बन सीडीपीओ को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सेक्टर सुपरवाइजर द्वारा सहयोग करने के लिए निर्देशित किया ।

आयोजित बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव,  वेक्टर बोर्न रोगों के नोडल अधिकारी डॉ. सुरेंद्र मोहन प्रजापति, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अमित रावत, जिला मलेरिया अधिकारी राजेश गुप्ता, विश्व स्वास्थ्य संगठन की एसएमओ डॉ. महिमा चतुर्वेदी, सहायक मलेरिया अधिकारी नीरज कुमार, नेशनल हेल्थ मिशन से डीपीएम कुलदीप भारद्वाज, आकाश गौतम, अर्बन कोऑर्डिनेटर आकाश गौतम, संबंधित विभागों के प्रतिनिधि सहित यूनिसेफ और एंबेड संस्था के प्रतिनिधि मौजूद रहे ।

Comments