निगम का अभियान तेज - हर दिन हो रही अवध कब्जा, पोलीथिन, कूड़ा फ़ैलाने वाले लोगों पर कार्यवाही


आगरा। अगर आपने भी अभी तक अपनी कहीं भी कूड़ा फैकने की आदत को नहीं बदला है तो तुरंत सुधार कर लीजिये कियुंकि आगरा नगर निगम का अब सख्त रवैय्या आपकी जेब पर भारी न पड़ जाए | वहीँ दूसरी और अब निगम  रेलवे पटरियों के किनारे कूड़ा फैंकने वालों पर भी शख्ती करने जा रही है |  नगर निगम ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्यवाई करेगा। नगर निगम और रेलवे के अधिकारियों ने आज संयुक्त रुप से ईदगाह से लेकर दौरेठा तक रेलवे पटरियों के दोनों किनारों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्थानों पर कूडे़ के ढेर पाये गये।

विगत दिनों एअरफोर्स के अधिकारियों ने मंडलायुक्त के साथ बैठक के दौरान मुद्दा उठाया था कि एअरफोर्स के आसपास से गुजर रही रेलवे लाइनों के किनारे लोगों द्वारा घरों का कचरा फैंके जाने से पक्षियों के हवाई जहाजो ंसे टकराने की संभावनाएं प्रबल हो रही है।। इसे गंभीरता से लेते हुए मंडलायुक्त ने नगर निगम प्रशासन को कार्रवाई के निर्देश दिये थे। इसके बाद नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल ने अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव को मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिये थे। आदेश के अनुपालन में आज शनिवार को अपर नगर  आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव ने रेलवे अधिकारियों के साथ ईदगाह रुई की मंडी रेलवे क्रासिंग,आजमपाड़ा क्रासिंग होते हुए दौरेठा तक करीब साढ़े छह किलोमीटर तक रेलवे पटरियों के किनारे स्थित क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान लगभग बीस ऐसे स्थान पाये गये जहां पर कूड़े के ढेर लगे हुए थे। निरीक्षण के दौरान देखा गया कि कई लोगों ने रेलवे की जमीन पर लाइनों की ओर घरों के दरवाजे खोल रखे हैं। वहीं कुछ लोगों ने रेल पटरियों के बीच से ही इधर उधर जाने का रास्ता बना लिया है। निगम अधिकारियों ने इस पर रेलवे के अधिकारियों से रेलवे लाइनों की ओर खुले दरवाजे व रास्ते को बंद कराने और वाउंड्रीवाल कराने के लिए कार्रवाई करने के लिए कहा।

- ग्यासपुरा, आजमपाड़ा व ईदगाह वार्ड में लोग नहीं दे रहे कूड़ा

अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि ईदगाह, आजमपाड़ा और ग्यासपुरा वार्डों में रेलवे लाइनों के किनारे रहने वाले लोग डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को आने वाली गाड़ियों को कूड़ा नहीं दे रहे हेैं। आजमपाड़ा निवासी शाहरुख का कहना था कि कूड़ा लेने के लिए निगम की गाड़ियां तो आती हैं लेकिन लोग उन्हें कूडा देने के बजाय रेलवे लाइनों पर फैंक देते हैं। इस पर अपर नगर आयुक्त ने सभी एसएफआई को निर्देशित किया कि ऐसे लोगों को चिंिहत कर उन पर सख्त कार्रवाई करें।

इस दौरान अपरनगर आयुक्त सुरेंन्द्र प्रसाद यादव, पर्यावरण अभियंता पंकज भूशण, एसएपफआई संजीव यादव के अलावा रेलवे के असिस्टेंट डिवीजनल इंजीनियर लाइन आगरा विजय सिंह मीणा, सीनियरसेक्शन इंजीनियर पश्चिमी रेलवे ईदगाह वीरेंद्र अग्रवाल।

-------------------------------------------------------------------- 

नगर निगम टीम ने पकड़ी पचास कुंतल प्रतिबंधित पॉलीथिन, लाखों का जुर्माना



आगरा। नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल ने निर्देश पर प्रतिबंधित पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। शनिवार को निगम के प्रवर्तन दल ने गुदडी मंसूर खां में कार्रवाई कर 50 कुंतल प्रतिबंधित पॉलीथिन को जब्त करने के साथ डेढ़ लाख का जुर्माना भी वसूल किया। निगम की कार्रवाई से दुकानदारों में हडं़कंप मचा रहा। दुकानदारों से प्रवर्तन टीम की वहस भी हुई।
नगर निगम प्रशासन को लगातार जानकारी मिल रही थी कि छत्ता वार्ड में कुछ दुकानदारों के द्वारा रोक के बावजूद प्रतिबंधित पॉलीथिन का कारोबार किया जा रहा है। इन दुकानदारों द्वारा अन्य जनपदों को भी पॉलीथिन की बिक्री की जा रही है। इस पर निगम प्रवर्तनदल की टीम प्रवर्तनदल प्रभारी डाक्टर अजय सिंह के नेतृत्व में छत्ता वार्ड के गुदड़ी मंसूर खां पहुंची और वहां पर जैन प्लास्टिक फर्म पर छापा मारा। औचक कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मच गया। जांच के दौरान इस फर्म और इसके गोदाम से पचास कुंतल पॉलीथिन बरामद की गई। ये पालीथिन अलग अलग दुकानदारों को सप्लाई की जानी थी। इस दौरान वहां एकत्रित हुए लोगों ने हंगामा भी किया लेकिन उनकी एक न चली। जुर्माने की कार्रवाई के उपरांत निगम की टीम तीन वाहनों में लादकर पकड़ी गई पॉलीथिन को नगर निगम  ले आई।

Comments