आस्था सिटी की आवासीय कॉलोनी में विशालकाय अजगर देख लोगों के उड़े होश, वाइल्डलाइफ एसओएस ने किया रेस्क्यू !

 


आगरा।  आगरा के रुनकता छेत्र स्थित एक आवासीय सोसायटी- आस्था सिटी से लगभग दस फुट लंबे विशाल अजगर को रेस्क्यू किया। अजगर को कुछ देर निगरानी में रखने के बाद उसे उसके प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ दिया गया।

वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट को आस्था सिटी के निवासियों द्वारा कॉल प्राप्त हुई, जिसमें उन्होंने आवासीय सोसायटी परिसर के अंदर नाली में करीब 10 फुट लंबे अजगर के होने की जानकरी दी। इतने बड़े सांप को देख भयभीत लोगों ने, तुरंत सहायता के लिए वाइल्डलाइफ एसओएस हॉटलाइन (+91-9917109666) पर घटना की सूचना दी।

वन्यजीव संरक्षण एनजीओ की दो सदस्यीय टीम तुरंत स्थान पर पहुंची और विशालकाय अजगर को नाली से सावधानीपूर्वक निकाला, जिसके पश्च्यात निवासियों ने राहत की सांस ली। अजगर को कुछ घंटों तक निगरानी में रखा गया और बाद में वापस जंगल में छोड़ दिया गया।

इंडियन रॉक पायथन (अजगर) एक गैर विषैली सांप की प्रजाति है। वे मुख्य रूप से छोटे जानवर, चमगादड़, पक्षियों, छछूंदर, हिरण और जंगली सूअर को अपना आहार बनाते हैं और आमतौर पर भारत, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और श्रीलंका के जंगलों में पाए जाते हैं। इस प्रजाति को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची I के तहत संरक्षित किया गया है।

Comments