क्रांतिकारी सेनानी करुणेश की पौत्री नेहा को अमेरिका में मिली डॉक्टरेट की उपाधि


आगरा।  स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी सेनानी एवं पत्रकार रोशन लाल गुप्त ‘करुणेश’ की पौत्री नेहा गुप्ता को अमेरिका की विश्व प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी ऑफ मेसाचुसेट (यूमास, अमहर्ट्स) ने "एनिमल बायोटेक्नोलॉजी एंड बायोमेडिकल साइंसेज" पर शोध के लिए डॉक्टरेट की उपाधि से अलंकृत किया है। यह शोध कॉलेज ऑफ नैचुरल साइंस के प्रोफेसर रफाएल फिसौर के निर्देशन में किया गया, जिसके लिए यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में नेहा को पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई।

नेहा गुप्ता करुणेश जी के पुत्र संजय गुप्त की कनिष्ठ पुत्री हैं, जो भारतीय स्टेट बैंक से सेवानिवृत्त अधिकारी हैं और वर्तमान में साहित्य सेवा में लगे हुए हैं। नेहा ने आगरा के हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से बी टेक तथा आईआईटी गांधीनगर (गुजरात) से एम टेक किया है। आप प्रारंभ से ही मेधावी छात्रा रही हैं और अनेक प्रतियोगताओं में भाग लेती रही हैं।

केनरा बैंक के सेवानिवृत्त अधिकारी चंद्र शेखर गुप्ता, वरिष्ठ पत्रकार आदर्श नंदन गुप्ता व आर्यावर्त बैंक के सेवानिवृत्त प्रबंधक शरद गुप्ता की भतीजी नेहा अपनी इस उपलब्धि के लिए ईश्वर की असीम कृपा अपने दादाजी करुणेश जी सहित पूरे परिवार का प्रेरणाप्रद आशीर्वाद मानती हैं। नेहा ने इस अवसर पर अपने ताऊजी दिवंगत सर्वज्ञ शेखर गुप्ता जी का भी स्मरण करते हुए बताया कि वे सदैव शिक्षा में उच्च श्रेणी के लिए प्रोत्साहित करते थे।

Comments