यूपी के फिरोजाबाद में 7 फ़ीट मगरमच्छ को देख उड़े ग्रामवासियों के होश, वाइल्डलाइफ ने किया रेस्क्यू

वाइल्डलाइफ एसओएस और वन विभाग ने यूपी के गांव से 7 फीट लंबे विशाल मगरमच्छ को बचाया!

यूपी के फिरोजाबाद स्थित जसराना गांव में उसे वक्त हड़कंप मच गया जब सुबह के समय लोगों ने 7 फुट लंबे मगरमच्छ को देखा। बताते चलें कि सुबह-सुबह नगला मान सिंह के ग्रामीण अपने बीच एक बड़ा मगरमच्छ देखकर चौंक गए। अपनी सुरक्षा और मगरमच्छ की भलाई के लिए चिंतित, उन्होंने तुरंत निकटतम वन विभाग कार्यालय को इसकी सूचना दी। इसके बाद उत्तर प्रदेश वन विभाग ने विशेषज्ञ सहायता के लिए उनकी आपातकालीन हेल्पलाइन (+91 9917109666) पर वाइल्डलाइफ एसओएस से संपर्क किया।

एक उल्लेखनीय संयुक्त अभियान में, फ़िरोज़ाबाद के जसराना छेत्र स्थित नगला मान सिंह गाँव से सात फुट लंबे मगरमच्छ को सफलतापूर्वक बचाया। बचाव अभियान उत्तर प्रदेश वन विभाग और वाइल्डलाइफ एसओएस के संयुक्त प्रयास से सफलतापूर्वक चलाया गया।

तत्काल प्रतिक्रिया देते हुए वाइल्डलाइफ़ एसओएस की तीन सदस्य टीम आवश्यक बचाव उपकरणों और पिंजरे के स्थान पर पहुची। एक घंटे तक चलने वाले ऑपरेशन में वन विभाग के अधिकारियों के साथ टीम ने सावधानी और सफलतापूर्वक उसे पिंजरे में कैद कर लिया।

साइट पर किए गए चिकित्सीय परीक्षण के बाद, मगरमच्छ को स्वस्थ और रिलीज़ के लिए उपयुक्त पाया गया। बाद में उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए उसे वापस प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया गया।

जसराना के रेंज वन अधिकारी आशीष कुमार ने कहा, “मगरमच्छ को बचाने में त्वरित सहायता के लिए हम वाइल्डलाइफ एसओएस को हार्दिक धन्यवाद देते हैं। सफल बचाव अभियान एनजीओ और वन विभाग की अनुभवी टीम के बीच उत्कृष्ट सहयोग का परिणाम है।

मगर क्रोकोडाइल जिसे मार्श क्रोकोडाइल के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप, श्रीलंका, बर्मा, पाकिस्तान और ईरान के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं। यह आमतौर पर मीठे पानी जैसे नदी, झील, पहाड़ी झरने, तालाब और मानव निर्मित जलाशयों में पाया जाता है और वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची I के तहत संरक्षित है।

Comments