इस होली पर बन रहे ये योग, अगर इन उपायों को अपनाया तो हो जायेंगे सभी दुःख दूर



होलिका दहन का श्रेष्ठ मुहूर्त रात्रि 11 बजकर 13 मिनट से लेकर 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। इसी बीच में आप होलिका दहन कर सकते है।


होली 2024  पर बन रहे शुभ संयोग 

सर्वार्थ सिद्धि योग - 24 मार्च 2024, सुबह 07.34 - 25 मार्च 2024, सुबह 06.19

रवि योग - सुबह 06.20 - सुबह 07.34

वृद्धि योग - 24 मार्च 2024, रात 08.34 - 25 मार्च 2024, रात 09.30

धन शक्ति योग - होली पर कुंभ राशि में मंगल और शुक्र की युति से धन शक्ति योग बन रहा है, जिसमें पूजन से व्यक्ति की धन समस्या का निवारण होता है ।

त्रिग्रही योग - शनि, मंगल, शुक्र होली पर कुंभ राशि में रहेंगे।

बुधादित्य योग - होली पर इस बार सूर्य-बुध की युति से बुधादित्य योग भी बन रहा है इस योग के फलस्वरूप व्यक्ति व्यापार, शिक्षा और नौकरी के क्षेत्र में सफलता पाता है ।


होलिका दहन पर पूजा कैसे करें 

होलिका पूजा से पहले भगवान नृसिंह फिर प्रहलाद का ध्यान कर के प्रणाम करें उन्हें चंदन, अक्षत और फूल सहित पूजन सामग्री चढ़ाकर नमस्कार करें इसके बाद होली की पूजा करें पूजा करते समय पूर्व या उत्तर दिशा में मुंह होना चाहिए पूजा में 7 तरह के पकवान चढ़ाएं इस दिन होलिका दहन जरुर देखना चाहिए, इससे मन की नकारात्मकता का भी दहन होता है, दैवीय शक्ति प्राप्त होती है ।

खड़ा नमक, मिर्च, राई लेकर ऊपर से उतारकर होली में डाल दें।  


अशुभ ग्रहों के निवारण के लिए होली की भस्म शरीर पर लगाकर स्नान करें होलिका दहन के दौरान गेहूं की बाली सेंककर घर में रखने से धनधान्य में वृद्धि होती है ।

होलिका की राख से करें ये उपाय

होलिका दहन के बाद जो राख निकलती है उस भस्म को शरीर पर लगाना चाहिए  ऐसी मान्यता है कि जली हुई होली की गर्म राख घर में समृद्धि लाती है साथ ही परिवार में शांति व आपसी प्रेम बढ़ता है  होली के दिन जो लोग भगवान विष्णु या श्रीकृष्ण के दर्शन करते हैं वे बैकुंठगामी होते हैं अगर उनकी प्रतिमा हिंडोले (झूला) में झूलते हुए है तो वर्ष भर यह दर्शन शुभता लाते हैं

होली के दिन के खास उपाय 

1- होली के दिन व्यापार में लाभ के लिए  दिन में गुलाल के एक खुले पैकेट में एक मोती शंख और चांदी का एक सिक्का रखकर उसे नए लाल कपड़े में लाल मौली से बांधकर तिजोरी में रखें, इससे आपके व्यापार व्यवसाय में बहुत लाभ होगा ।

2-होली के दिन मनचाहे वरदान के लिए हनुमान जी को पांच लाल पुष्प के साथ लाल गुलाल चढ़ाएं, आपकी मनोकामना शीघ्र पूरी होगी ।

3-होली के दिन आप सुबह बेलपत्र पर सफेद चंदन लगाकर अपनी आपके मन में जो कामना है जो चीज आप चाहते हैं बोलते हुए शिवलिंग पर सच्चे मन से अर्पित करें और किसी मंदिर में शंकर जी को पंचमेवा की खीर चढ़ाएं, मनोकामना पूरी होगी ।

4-होली के दिन दूसरे व्यक्ति विरोधी के द्वारा दिया गया दान, इलायची, लौंग आदि का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस दिन तांत्रिक क्रियाएँ शीघ्र प्रभावी होती हैं ।

5- गर्भवती महिलाएं भी इस द‍िन खास सावधानी बरतें गर्भस्‍थ शिशुओं और छोटे बच्‍चों पर तंत्र-मंत्र का असर जल्‍दी होता है

भूल से भी अनजानी वस्‍तुओं को न छुएं ।

5- होली पर पूरे दिन अपनी जेब में काले कपड़े में बांधकर काले तिल रखें रात को जलती होली में उन्हें डाल दें  माना जाता है कि इस तरह आप पर हुआ कोई भी टोटका खत्‍म हो जाएगा ।

6-होलिकादहन तथा उसके दर्शन से शनि-राहु-केतु के दोषों से शांति मिलती है ।

7-होली की भस्म का टीका लगाने से नजर दोष तथा प्रेतबाधा से मुक्ति मिलती है ।

8-कार्य में बाधाएं आने पर आटे का चौमुखा दीपक सरसों के तेल से भरकर कुछ दाने काले तिल के डालकर एक बताशा, सिन्दूर और एक तांबे का सिक्का डालें।होली की अग्नि से जलाकर घर पर से ये पीड़ित व्यक्ति पर से उतारकर सुनसान चौराहे पर रखकर बगैर पीछे मुड़े वापस आएं तथा हाथ-पैर धोकर घर में प्रवेश करें ।

9-जलती होली में तीन गोमती चक्र हाथ में लेकर अपने (अभीष्ट) कार्य को 21 बार मा‍नसिक रूप से कहकर गोमती चक्र अग्नि में डाल दें तथा प्रणाम कर वापस आएं ।

10- घर में होली की भस्म चांदी की डिब्बी में रखने से कई बाधाएं स्वत: ही दूर हो जाती हैं ।


अनिता पाराशर

ज्योतिषाचार्य


Comments