नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत मद्यनिषेध कार्यक्रमों का हुआ आयोजन



AGRA | मंगलवार को  जी एस इण्टर काॅलेज में प्रबंधक रंजीत सिंह के सहयोग से एक म़द्यनिषेध कार्यक्रमों जिसमें बच्चों द्वारा मद्यनिषेध पर आधारित नुक्कड नाटक, निबंध, पोस्टर एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। तत्पश्चात मद्यनिषेध प्रदर्शन कक्ष एवं संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया जिसमें उपदेश कुमार, उपक्षेत्रीय मद्यनिषेध एवं समाजोत्थान आगरा द्वारा बताया गया कि नशा करने से मानसिक दुर्बलता, क्रोध, उत्तेजना, स्मृतिनाश एवं रोगों से लडने की प्रतिरोधक क्षमता क्रमशः क्षीण होती जाती है साथ ही सभी उपस्थ्ति समुदाय को एक नशा मुक्ति शपथ भी दिलाई गयी। 

       विमल कुमार द्वारा बच्चों को मनोवैज्ञानिक तरीके से बताया कि बच्चे जब नशे की सामग्री का उपयोग करते हैं तो उनके मस्तिष्क में डोपामाइन हार्मोन्स रिलीज होता है जिससे उन्हें आनंद की अनुभूति होती है और यही आनंद की अनुभूति उनके नशे के कुचक्र में आने का कारण बनता है इसलिए कोई भी नशे का पदार्थ का सेवन किसी भी प्रकार से न करें। जिला नशा मुक्ति केंद्र से आये हुये श्री विजय सिंह ने बच्चों को समझाया कि अत्यधिक शराब के सेवन से लीवर में सूझन, अल्सर पीलिया एवं जिगर से सम्बंधित अनेकों प्रकार की व्याध्यिां जन्म लेंती है। कोचिंग संचालक श्री जीएस राठौर ने बताया कि मद्यपान का नशा हमारे समाज व देश के लिए घातक है। 

      नुक्कण नाटक में छात्र आदिल अली द्वारा एक शराबी का किरदार निभाते हुये छात्र-छात्राओं को नशाबंदी का बहुत अच्छा संदेश दिया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य गोपाल सिंह, रामनिवास एवं अन्य अध्यापकगण उपस्थित थे।

Comments