ईआईबी प्रतिनिधिमंडल ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना का दौरा किया


आगरा. ईआईबी (यूरोपीय निवेश बैंक) के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने 19 अक्टूबर 2023 को आगरा मेट्रो रेल परियोजना का दौरा किया और आगरा मेट्रो के निष्पादन की गति के साथ-साथ परियोजना को निष्पादित करते समय अपनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों पर संतोष व्यक्त किया। प्रतिनिधिमंडल ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना के दोनों कॉरिडोर का दौरा किया और परियोजना के समय पर निर्माण के लिए टीम आगरा मेट्रो की सराहना की।

आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए कुल फंडिंग में से लगभग 450 मिलियन यूरो यूरोपीय निवेश बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है जो पास थ्रू सहायता के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। शेष राशि का योगदान केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा किया जाता है। आगरा मेट्रो रेल परियोजना की कुल परियोजना लागत (लगभग) 8739 करोड़ रुपये है।

निदेशक वित्त यूपीएमआरसी श्री शील कुमार मित्तल ने कहा, “हम लखनऊ, कानपुर और आगरा मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए ईआईबी का सहयोग और समर्थन प्राप्त करके खुश हैं और आशा करते हैं कि हमारी साझेदारी उत्तर प्रदेश राज्य में विश्व स्तरीय शहरी परिवहन प्रणाली प्रदान करने में काफी मदद करेगी। 


इस पर बोलते हुए, एमडी यूपीएमआरसी श्री सुशील कुमार ने कहा, ''आगरा के लोगों के लिए मेट्रो परियोजना का उद्घाटन मार्च 2024 में किया जाना है, जो मूल रूप से निर्धारित समय सीमा अगस्त 2024 से पहले है। टीम यूपीएमआरसी समयबद्ध तरीके से परियोजना को निष्पादित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।''

ज्ञातव्य है कि वर्तमान में आगरा मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम कॉरिडोर पर परियोजना क्रियान्वित की जा रही है। पहले कॉरिडोर पर चिह्नित 6 किमी लंबे प्राथमिकता वाले खंड पर, 3 एलिवेटेड स्टेशन तैयार हैं और 3 किमी लंबे पुल पर हाई स्पीड ट्रेन ट्रेल्स की जा रही हैं।

इसी तरह, शेष 3 किमी लंबे भूमिगत खंड में, ट्यूने

Comments