डोली भूमि गिरत दसकंदधर, क्षुभित सिंधु सरि दिग्गज भूधर।।

 


  • नाभि में तीर लगते ही श्री राम उद्घोष के साथ धराशाई हुआ दशानन
  • भव्य आतिशबाजी के बीच सेंट जॉन्स पर उमड़ा आस्था का सैलाब
  • दशहरा मेला स्वागत समिति ने भरत मिलाप में दिखाया अद्भुत प्रेम


आगरा। बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक के रूप में मनाया जाने वाला विजयदशमी पर्व मंगलवार को दशहरा मेला स्वागत समिति बाग मुजफ्फरनगर द्वारा वैश्य बोर्डिंग हाउस सैंट जॉन्स चौराहे पर उत्साह के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ समिति के अध्यक्ष राजीव कांत लवानिया, अतिथि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल, कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, सुरेश चंद्र अग्रवाल तपन ग्रुप, किशोर नारायण खन्ना रोमांस ग्रुप, एसीपी हरी पर्वत मयंक तिवारी, पार्षद अर्चना लवानियां के साथ समिति के पदाधिकारियों  ने संयुक्त रूप से प्रभु श्री राम जी के चित्र के समक्ष दीप जलाकर किया। कार्यक्रम का शुभारंभ होते ही चारों ओर जय श्री राम के उद्घोष से वातावरण गूंजायमान हो गया। दशहरा मेला आयोजन समिति की ओर से आई हुई दर्जनों झांकियों का वैश्य बोर्डिंग हाउस में भव्य स्वागत किया गया। भरत मिलाप कार्यक्रम में प्रभु श्री राम और भरत जी का मिलन का भव्य मंचन भक्तों को भव्य और कर देने वाला था।


सीता जी की हुई भव्य आरती

दशहरा मेला स्वागत समिति की ओर से माता सीता प्रभु श्री राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न हनुमान जी की भव्य आरती की गई। इस मौके पर अतिथियों के साथ दशानन दहन को देखने आए श्रद्धालुओं ने जय जय श्री राम जय जय श्री राम के उद्घोष से वातावरण को भक्तिमय बना दिया।

रावण और श्री राम की सेना में हुआ संग्राम

वैश्य बोर्डिंग हाउस सेंट जॉन्स चौराहे पर आयोजित दशानन दहन कार्यक्रम में रणभेरी बजते ही प्रभु श्री राम और दशानन की सीन जैसे ही नजदीक आईं दोनों में घनघोर युद्ध हुआ। श्री राम ने दशानन की नाभि में तीर से प्रहार किया तो उसमें से अमृत छलका और मुख से जय श्री राम कहते हुए रावण धड़ाम हो गया उसका करीब 80 फुट का पुतला धू धू होकर जल उठा। मंगलवार को यह दृश्य सेंट जॉन्स चौराहे में चल रहे दशानन दहन महोत्सव में जीवंत हुआ चारों ओर वातावरण जय श्री राम के उदघोषों से गूंज उठा।


आतिशबाजी में दिखे अनोखे नजारे

 पिछले 40 वर्षों से निभाई जा रही दशानन दहन की परंपरा में अब आधुनिक तकनीक और कलाकारों का अनोखा प्रदर्शन देखने को मिला। दशहरा मेला स्वागत समिति की ओर से आयोजित रावण, कुंभकरण के दहन के अवसर पर रावण की नाभि में तीर लगते ही मुंह से सतरंगी लाइटों के साथ आवाज़ निकली। दहन से पहले रावण ने अट्टहास करते हुए भगवान श्री राम को युद्ध में चुनौती दी। प्रभु श्री राम द्वारा तीर चलाते ही दशानन के मुख से लेजर लाइट के साथ श्री राम का उद्घोष निकला।80 फुट के रावण दहन के मौके पर भरतपुर और हाथरस से आए कलाकारों के द्वारा आतिशबाजी प्रतियोगिता में गगनचुंबी आतिशी नजारे देखने को मिलें। करीब 1 घंटे तक आतिशबाजी के बीच पुतला दहन होता रहा। पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से आतिशबाजी में इस बार कई इको फ्रेंडली पटाखे आकर्षण का केंद्र रहें।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ झांकियों का हुआ स्वागत

दशहरा मेला स्वागत समिति बाग मुजफ्फर खान द्वारा आयोजित समारोह में पहुंची झांकियों का अतिथि देवो भव की परंपरा के अनुरूप भव्य स्वागत किया गया। झांकियों के स्वरूप के साथ-साथ मेहमानों का माला पटका पहनकर अभिनंदन किया गया।

समारोह में मुख्य रूप से आयोजन समिति के अध्यक्ष राजीव कांत लवानिया, मुख्य संरक्षक हेमेंद्र कुलश्रेष्ठ, महामंत्री विनय जैन नेताजी, ओम शर्मा, पार्षद अर्चना लवानियां,मेला प्रभारी विनय शर्मा, संयोजक जुगल चतुर्वेदी, जसवंत बघेल, मुकुल कुलश्रेष्ठ, मनीष गर्ग अर्जुन सिंह, अखिल अग्रवाल, दिनेश वर्मा, मुकेश शर्मा, प्रदीप सिंगर, मोहित चतुर्वेदी, प्रमोद कुशवाहा, पिंटू कुमार सहित आयोजन समिति से जुड़े पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Comments