छीपीटोला में एसबीआई बैंक के सामने निगम ने खोला थैला बैंक, निगम अधिकारी प्रतिबंधित पॉलीथिन को रोकने का कर रहे प्रयास



आगरा। पॉलिथिन द्वारा देश में फैलने वाले प्रदूषण को लेकर सरकार द्वारा लगातार कई मुहिम चलाई जा रही है। इसको लेकर सरकारें लगातार नगर निगमों द्वारा अथक प्रयास किये जा रहे हैं। कभी पॉलिथिन के उपयोग न करने के लिए जागरूक करना, नुक्कड़ नाटक कर आम जनमानस को जागरूक करनें का कार्य निरंतर जारी है। इस मुहिम को ध्यान में रखते हुए ताजनगरी में नगर निगम द्वारा छिपीटोला साथ ही नगर निगम की ओर से छिपीटोला क्षेत्र में थैला बैंक की शुरुआत की है। इस थैला बैंक का भी शुभारंभ एसएफआई मुकेश यादव और लक्की शर्मा ने संयुक्त रूप से की गई। थैला बैंक के शुभारंभ के अवसर पर लोगों को  पॉलिथीन का उपयोग न करने के प्रति जागरूक बनाया गया साथ ही उन्हें थैला बैंक से थैला भी उपलब्ध कराया गया जिससे बाजार में सामान खरीदने के लिए वह किसी थैली का उपयोग कर सकें।


आगरा नगर निगम की ओर से छिपी टोला मार्ग स्थित एसबीआई बैंक के सामने थैला बैंक की शुरुआत की गई है आम व्यक्ति इसका लाभ लेने के लिए इस बैंक पर पहुंच सकता है इस बैंक पर पहुंचकर उसे पॉलिथीन का उपयोग न करने के प्रति शपथ लेनी होगी और फिर आधार कार्ड और अपना मोबाइल नंबर अंकित कर कर यहां से थैला ले सकता है। थैला बैंक पर अभी आम व्यक्तियों को थैला निशुल्क वितरित किए जा रहे हैं जिससे आम व्यक्तियों में पॉलिथीन के प्रति रुझान कम हो और वह बाजार जाते समय थैली का उपयोग कर सकें।


एसएफआई मुकेश यादव और लक्की शर्मा ने संयुक्त रूप से कहा कि सरकार ने पॉलिथीन को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है पॉलिथीन पर्यावरण के लिए बिल्कुल भी हितकारी नहीं है इसको जलाने से वायु प्रदूषण होता है साथ ही जमीन में अगर इसे दबा देने से जमीन बंजर हो जाती है। इसके नफा नुकसान से आम शहर वासियों को जागरूक किया जा रहा है साथियों ने प्रेरित किया जा रहा है कि वह सोते ही पॉलिथीन का उपयोग पूरी तरह से बंद कर दें अगर किसी के पास कपड़े का थैला नहीं है तो वह निगम की इस थैला बैंक से थैला ले सकते हैं। इस दौरान रफीक हीरालाल संजय राजू सनी और कामिल के साथ निगम का स्टाफ मौजूद रहा।

Comments