पुरषोत्तम मास : ताजनगरी हुआ भक्ति मय, देखें ये खास रिपोर्ट



संसार मे प्रेम सिर्फ ठाकुर से होता है जब कि सांसारिक लोगो से आकषर्ण......संत अरविंद महाराज


आगरा: संत अरविंद जी महाराज ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने अपने जीवन में सदैव धर्म का मार्ग बताते हुए समाज को निरंतर कर्म करने की सीख दी और जनकल्याण कर लोगों का उद्धार किया। अगर व्यक्ति सदैव उनके बताए मार्ग पर चलेगा तो जीवन में दुख कोसों दूर भाग जाएगा।

बल्केश्वर महादेव मंदिर परिसर मे हो रही श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ भगवान में चौथे दिन संत अरविंद महाराज ने प्रेम और आकषर्ण को विस्तारित करते हुए कहा कि- ज्ञानयोगी भरत जी का हिरण में आकर्षण होने के कारण भक्ति मार्ग पर चलते हुए भी हिरण योनि में जाना पड़ा, मनुष्य इस सांसारिक मोह में फँस कर अपने जीवन को व्यर्थ गंवा देता है। मनुष्य अपने मन के कुविचारों को निकाल कर परमेश्वर का ध्यान लगाता है तो वह मोक्ष की प्राप्ति करता है।

भगवान श्री कृष्ण के जयकारों के साथ भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान कथा पंडाल को भव्य तरीके से सजाया गया। इस मौके पर रमेश  चंद्र  अग्रवाल, मुन्नी  देवी, राधा  चरण सिंहल,  रामा देवी, सुरेश  चंद्र  अग्रवाल,  सुनीता, मुकेश  कुमार  अग्रवाल, विनीता, विष्णु कुमार बंसल,  रचना, सुशील  कुमार बंसल,  रंजना, विवेक  जिंदल,  ख़ुशबू, वरुण सिंह ने पूजन किया।

---------------------------------------------------------------------

जलेबी उत्सव पर हुआ खाटू नरेश का अद्भुत श्रंगार, मंदिर में गूंजी विट्ठलनाथ की जय जयकार 


आगरा। भक्त से भगवान की पहचान कहना गलत न होगा। श्री विट्ठलनाथ जी ने पुष्टिमार्गीय भक्ति प्रथा को जिस मनोयोग से आगे बढ़ाया और संसार में पहचान दी उसी का प्रतिफल था कि स्वयं श्रीनाथ जी ने अपने भक्त के जन्मदिवस पर जलेबी उत्सव का रूप दिया। पंडित योगेश उपाध्याय ने जलेबी उत्सव का यह वर्णन दिया जीवनी मंडी स्थित श्री खाटू श्याम मंदिर में। 

पुरुषोत्तम मास के अन्तर्गत चल रहे मनोरथ आयोजन में रविवार को श्री विट्ठलनाथ जयंती जलेबी उत्सव के रूप में मनायी गयी। मुख्य यजमान मनीष अग्रवाल, कान्हा अग्रवाल और अंकित अग्रवाल थे। मंदिर परिसर को रंग बिरंगे गुब्बारों के साथ ही रसभरी जलेबी से भी सजाया गया। जलेबी की ही विशेष प्रसादी खाटू नरेश को धरायी गयी। विशेष झांकी एवं भजनों का भक्तों ने आनंद लिया। सोमवार को शिवरात्री उत्सव मनाया जाएगा। इस अवसर पर आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल, नितेश अग्रवाल, विपिन बसंल, कन्हैया लाल अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। 

-------------------------------------------------------------------

श्री प्रेमनिधि मंदिर में मनाया गया जलेबी उत्सव, मनमोहक झांकी देख भक्त हुए निहाल  


आगरा। रसभरी जलेबी की मिठास संग सुंदर सजावट का दृश्य भी बना कटरा हाथी शाह, नाई की मंडी स्थित श्री प्रेमनिधि मंदिर में। ठाकुर श्याम बिहारी जी की सेवा में चल रहे पुरुषाेत्तम मास के अन्तर्गत श्री विट्ठलनाथ जयंती उत्सव मनाया गया। उत्सव का एक रूप जलेबी उत्सव भी कहलाता है, जिसके चलते जलेबी की आकर्षक झांकी एवं प्रसादी हुयी। जलेबी उत्सव के चरण सेवक श्रीराम खंडेलवाल थे। 

मुख्य सेवायत हरिमोहन गोस्वामी ने बताया कि श्रीविट्ठलनाथजी गोसाई जी ने पुष्टिमार्ग को राष्ट्रव्यापी स्वरूप प्रदान किया था। भगवान श्रीनाथ जी के साथ उनका इतना प्रेम था कि स्वयं श्रीनाथ जी ने उनका जन्मोत्सव सभी भक्तों के साथ जलेबी का भोग लगाकर मनाया, इसलिए गोसाई के इस तत्व को जलेबी उत्सव भी कहा जाता है। सुनीत गोस्वामी ने बताया कि ठाकुरजी के तिलक आरती व विशेष श्रृंगार किया गया। पं दिनेश पचौरी बताया कि पुष्टिमार्ग के प्रणेता जगद् गुरु महाप्रभु वल्लभाचार्यजी के द्वितीय पुत्र गोस्वामी बिट्ठल नाथजी का प्राकट्य पौष कृष्ण नव संवत् 1572 को हुआ था। उन्होंने पांच शताब्दी पूर्व राज, भोग व श्रृंगार की परम्परा को शुरू किया जो वर्तमान समय में भी देश के सभी वैष्णव मंदिरों में निबद्ध रूप से चल रही है। आचार्यश्री बिट्ठलनाथजी ने ही मंदिर में होने वाले हवेली भक्ति संगीत में राग आसावरी, धनाश्री, सारंग, सोरठ आदि को शामिल किया तथा छप्पन भोग, अन्नकूट व विविध प्रकार के मनोरथों व ठाकुरजी के नौ रत्नों माणिक, मोती, हीरा, पन्ना, पुखराज, फिरोजा, मीना, मूंगा व नीलम विभिन्न दिनों में मौसम व पर्व के अनुसार श्रृंगार शुरू किया। आशीष वल्लभ पचौरी ने बताया कि सोमवार को शिवरात्रि उत्सव मनाया जाएगा, जिसमें ठाकुर जी का श्रंगार महादेव के रूप में होगा।   


Comments