खाटू श्याम मंदिर में गूंजे दान लीला के भजन पर हुआ विशेष मंचन # श्री प्रेमनिधि मंदिर में आज दधि देखाे तेरो चाख, कहिरी मोल किते बेचेगी सत्य बचन मुख भाख

 


आगरा। दान की लीला है अपरंपार, दान से हो सकता है भव सागर पार। संसार को दान का यही संदेश हजारों वर्ष पूर्व विराट पुरुष श्रीकृष्ण ने दिया था। आज भी उनकी उसी सीख का अनुसरण संसार करता है। संभवतः इसीलिए ब्रज के मंदिरों में दान लीला का मंचन होता है। सिर पर मुकुट, हाथ में वैंत और काछनी धारण कर श्री प्रेमनिधि मंदिर में ठाकुर श्याम बिहारी जी ने जब दान लीला विशेष दर्शन दिए तो भक्त निहाल हो गए। 

कटरा हाथी शाह, नाई की मंडी स्थित श्री प्रेमनिधि मंदिर में चल रहे पुरुषाेत्तम मास मनोरथ में दान लीला उत्सव मनाया गया। उत्सव की चरण सेवक स्वास्तिक वेलफेयर ट्रस्ट की सदस्याएं थीं। मुख्य सेवायत हरिमोहन गोस्वामी ने बताया कि दान, मान, चोरी और होरी ये लीलाएं प्रभु को अत्यंत प्रिय हैं। प्रभु गोरस का दान व्रजभक्तों से मांग कर उनके मनोरथ पूर्ण करते हैं। ठाकुर जी का मुकुट- काछनी का श्रृंगार किया गया। मुकुट उदबोधक है और काछनी की घेर द्वारा सब भक्तों को एकत्र करने की भावना है। श्रीहस्त में वेत्र धरते हैं वह यष्टिका है। दान लेनेके लिए जो अनेक प्रकारके भावतरंग हैं उनकी उत्पति वेत्रद्वारा प्रभु करते हैं। इसलिए संध्या आरती समय श्रीहस्तमें वेत्र धराते हैं। सुनीत गोस्वामी ने बताया कि ठाकुर जी को खट्टे और मीठे दही की हांडी धराई गई। दान की सामग्री में दूध श्री स्वामिनीजी के भाव से, दही श्री चन्द्रावलीजी के भाव से, छाछ श्री यमुनाजी के भाव से, और माखन श्री कुमारिकाजी के भाव से अरोगाया जाता है। दिनेश पचौरी ने बताया कि नंदकुमार रसराज प्रभु ने व्रज की गोपियों से बीस दिनों तक दान लिया है। प्रभु ने तीन रीतियों (सात्विक, राजस एवं तामस) से दान लिए हैं। आशीष वल्लभ पचौरी ने बताया कि रविवार को विठ्ठलनाथ जयंती उत्सव मनाया जाएगा। 

-------------------------------------------------------------------------------------

खाटू श्याम मंदिर में गूंजे दान लीला के भजन, ग्वालिन दै जा हमारौ दान, यही दान के कारण छोड़ आयौ बैकुंठ सौ धम, पर हुआ विशेष मंचन 

 


 आगरा। ब्रज के हर कण में राधाकृष्ण के दिव्य लीलाओ का इतिहास मिलता है। वहीं बृषभानु दुलारी के निज धाम बरसाना में भी ऐसी तमाम जगह हैं जहा आज भी राधाकृष्ण की तमाम लीलाएं द्वापरयुग का अहसास कराती है। इन स्थलों पर भगवान श्रीकृष्ण ने दूध दही बेचने की कुप्रथा को रोकने के लिए दान लीला की थी। पंडित योगेश उपाध्याय ने खाटू नरेश के द्वार से श्रीकृष्ण कालीन विशेष दान लीला का गुणगान किया। 

जीवनी मंडी स्थित श्री खाटू श्याम मंदिर में पुरुषाेत्तम मास मनोरथ के अन्तर्गत दान लीला उत्सव मनाया गया। मुख्य यजमान राजेश अग्रवाल थे। पंडित योगेश उपाध्याय ने दान के महत्व पर कहा कि  दीनतायुक्त स्नेहपूर्वक, विनम्रता से दान मांगे वह सात्विक दान, वाद-विवाद व श्रीमंततापूर्वक दान ले वह राजस एवं हठपूर्वक, झगड़ा कर के अनिच्छा होते भी जोर-जबरदस्ती कर दान ले वह तामस दान है।

भक्तिमय सरस भजनों के साथ भक्तों ने प्रसादी का आनंद लिया, जिसमें दूध− दही का प्रसाद विशेष रहा। 13 अगस्त को मंदिर में विठ्ठलनाथ जयंती उत्सव मनाया जाएगा। इस अवसर पर आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल, नितेश अग्रवाल, विपिन बसंल, कन्हैया लाल अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। 

Comments