सावन के सोमवारों पर लगने वाले राजेश्वर मंदिर और बल्केश्वर मेले के लिए बनी मेला समिति. देखें खबर



सावन माह शुरु होने जा रहा है, बताते चलें कि भक्त इस माह के लिए साल भर इंतजार करते हैं। सावन माह से हिन्दू धर्म के त्यौहार पड़ना शुरु हो जाते हैं जैसे  हरियाली तीज, रक्क्षाबंधन। सावन माह भगवान भोले के भक्तों के लिए खास होता है क्योंकि ऐसी मान्यता है कि इस माह में भगवान शिव धरती पर आकर पूरे माह निवास करते हैं। वहीं ताजनगरी के लिए यह माह और भी खास है आगरा के चारों कोनों पर विराजमान शिवालयों में हर सोमवार भक्त अपनी मनोकामना लेकर आते हैं और मंदिरों पर विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। भक्त बाबा को प्रसन्न करने के लिए गंगा से कांवर लेकर भगवान शिव पर चढ़ाते हैं। 

इसी क्रम में सावन के प्रत्येक सोमवार को लगने वाले मेलों की तैयारियों को लेकर समितियां बनना शुरु हो चुकी है। सोमवार को राजेश्वर मंदिर में आयोजन कमेटी ने प्रशासन को दी पूरी जानकारी



सावन मास के पहले सोमवार को राजेश्वर मंदिर में विशाल मेला लगेगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है, यह जानकारी अध्यक्ष राजेश उपाध्याय ने दी है।

उन्होंने बताया कि सावन मास के प्रथम सोमवार को प्राचीन राजेश्वर महादेव मन्दिर पर लक्खी मेला लगता है। दूर से लोग दर्शन आते हैं।
मेले की व्यवस्थाओं के लिए शासन प्रशासन को पहले से ही अवगत करा दिया गया है। मंदिर में लगने वाले मेले से पहले जो व्यवस्थाएं होती है उन्हें समय से पूर्ण कराया जाये। क्षेत्र की जनता को परेशानी का सामना न करना पड़े। राजेश्वर मेला कमेटी के अध्यक्ष संजय उपाध्याय ने बताया कि पांच जुलाई तक मेला से सम्बन्धित सभी समस्याओं को समाधान नहीं हुआ तो स्थानीय जनता व शिवभक्तों के साथ सड़क पर उतरकर आन्दोलन करेगी। इस अवसर पर ट्रस्ट अध्यक्ष डीके वशिष्ठ, अशोक उपाध्याय, मनोज उपाध्याय जगदीश पहारी, जयन्ती उपाध्याय विपुल शर्मा, पप्पू ठाकुर, अतीश गोगी, जितेन्द्र दरिया, बहादुर उपाध्याय, विनोद तिवारी, आशीष पाठवा, हरिओम जी, नीरज शर्मा, रूपेश पुजारी, विशाल पचौरी आदि उपस्थित को रीतेश शर्मा, मोहित दीक्षित, मानवेन्द्र शर्मा विनय पचौरी, गौरव उपाध्याय, सन्नी उपाध्याय आदि लोग उपस्थित थे।
-------------------------------------------------------------------------------------

बल्केश्वर मंदिर में लगने वाले मेले के लिए बनी समिति 

सावन के दुसरे सोमवार को लगने वाले बल्केश्वर मंदिर पर मेले की तैयारी शुरू हो गई है | सोमवार को महिला कमेटी का गठन हुआ अध्यक्ष ममता शर्मा महामंत्री पी के अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सोनू मित्तल, मीडिया प्रभारी ऋषि अगरवाल, मेला संयोजक पार्षद मुरारीलाल गोयल पेंट, पार्षद हरिओम गोयल पार्षद पूजा बंसल. संरक्षक अमित ग्वाला, विमल गुप्ता,  मधुबाला, सुरेश बरेजा, नरेन्द्र तनेजा, मनमोहन चावला, ताराचंद्र मित्तल, डॉ गिरधर शर्मा , बंगाली मल अग्रवाल चुने गए. उपाध्यक्ष प्रकाश चंद्र अग्रवाल, चंद्रेश गर्ग, कृषण कुमार, नंदी महाजन अरविन्द शर्मा, मंत्री चन्द्रभान कहार्वार, प्रदीप बाल्मिक, मानव कुमार को  बनाया गया. 
बल्केश्वर मेले की व्यवस्थाओं दुरुस्त करने के लिए मेला समिति अध्यक्ष ममता शर्मा ने सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों से भी मुलाक़ात की गयी जिसमें अधिकारियों ने मेले में किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था न होने का आश्वासन दिया.



Comments