योग दिवस : अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगमय हुई ताजनगरी


Agra. योग दिवस के मौके पर आज शहर भर में योग को लेकर कार्यक्रम हुए। सरकारी कार्यालयों से लेकर स्कूल्स, कॉलेज, प्राईवेट प्रतिष्ठानों से लेकर, डाक्टर, वकील, इंजीनियर्स एवं हर घर में आमजनमानस ने योग किया। इस दौरान आगरा में रूके विदेशी पर्यटकों ने भी होटलों में योग किया। 



बताते जलें कि आज देश भर में 9 वां योग दिवस मनाया गया। बताते चलें कि योग भारत की प्राचीन विद्या है, लेकिन पिछले दिनों से वापस उभर कर आई है। जिसे  अब हर घर अपनाने में लगा हुआ है। वहीं भारत सरकार ने इसे प्रोत्साहन के लिए विश्वविद्यालयों में कई कोर्स भी शुरु किये है। 

आज विश्व योग दिवस के मौके पर आगरा के एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो.एसपी सिंह बघेल, कैबिनेट मंत्री एके शर्मा, एडीजी राजीव कृष्ण, पुलिस आयुक्त डॉ प्रीतिंदर सिंह, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल के निर्देशन और आगरा किला में कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय की अध्यक्षता में योग किया गया। पुलिस लाइन में आईजी दीपक कुमार और अपर पुलिस आयुक्त केशव चौधरी सहित अधिकारियों ने योग किया। 

-------------------------------------------------------

पुलिस लाइन में हुआ योगाभ्यास


रिजर्व पुलिस लाइन, आगरा के परेड ग्राउंड में आयोजित योग शिविर में "कमिश्नरेट आगरा पुलिस" के अधिकारी एवं कर्मचारी गण के साथ योगाभ्यास किया गया.

--------------------------------------------------

दक्षिणांचल विधुत वितरण निगम लिमिटेड एवं क्रीड़ा भारती आगरा ब्रज प्रांत के संयुक्त तत्वावधान में दक्षिणांचल परिसर में हुआ योगाभ्यास



दक्षिणांचल विधुत वितरण निगम लिमिटेड एवं क्रीड़ा भारती आगरा ब्रज प्रांत की ओर से 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दक्षिणांचल परिसर में योगाभ्यास कराया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रबंध निदेशक इंजीनियर अमित किशोर, आईएएस महोदय आमंत्रित किए गए। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उच्चाधिकारियों में प्रबंध निदेशक महोदय के साथ-साथ निदेशक (वाणिज्य एवं प्रशासन) इंजीनियर राजीव शर्मा, निदेशक (तकनीकी) इंजीनियर बी0 एम0 शर्मा, निदेशक (वित्त) श्री एच0 के0 अग्रवाल, मुख्य अभियंता डॉ0 अनिल पांडे एवं अन्य अधिकारीगण एवं कर्मचारी वर्ग से भी अधिक संख्या में विभागीय लोग उपस्थित हुए। 


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर संस्कृति आर्य गुरुकुलम राजकोट के माध्यम से मंत्र औषधि स्वर्ण प्राशनम का सेवन 15 वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए निशुल्क रूप से कराया गया। जिसमें छोटे-छोटे बच्चों द्वारा इस औषधि का लाभ लिया गया। 

साथ ही शांतिवेद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज से भी चिकित्सकों द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसका लाभ दक्षिणांचल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा लिया गया।

-----------------------------------------------------

नगर निगम परिसर में नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल के निर्देशन में हुआ योग 


नगर निगम में नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल के निर्देशन और अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में अधिकारियों और कर्मियों ने योग किया। इस दौरान साफ सफाई और स्वच्छता का भी संदेश दिया गया।

-------------------------------------------------

रेलवे में डीआरएम आनंद स्वरूप के निर्देशन में हुआ योग

डीआरएम आनंद स्वरूप के निर्देशन में  रेलवे में हुआ योग. योग  कर निरोगी काया का संदेश दिया गया।

-------------------------------------

आकाशवाणी के आगरा केंद्र पर भी योग दिवस पर एक योगशाला का आयोजन हुआ 



आकाशवाणी के आगरा केंद्र पर भी योग दिवस पर एक योगशाला का आयोजन किया गया | योग गुरु एवं   साहित्यकार सुशील सरित ने सभी को योग कराया.  इस मौके पर श्रीयुक्त श्रीकृष्ण, पंडित मोहित श्रीवास्तव, सुनीता जागिया,  सतेन्द्र शर्मा, मृदुला, हरप्रीत कौर, सुनैना, सुरेखा, नीतू, सुर्प्रकाश सहित सभी अधिकारीगण मौजूद रहे.

---------------------------------------

चिराग यूथ फाउंडेशन द्वारा पार्क में योग शिविर का हुआ कार्यक्रम 


चिराग यूथ फाउंडेशन द्वारा पार्क में योग शिविर का कार्यक्रम  आयोजित  किया गया |

-------------------------------------------

आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा ताजनगरी के जोनल पार्क योग कार्यक्रम 


आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा ताजनगरी के जोनल पार्क योग कार्यक्रम आयोजित किया. इस दौरान  आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष  उपस्थित रहे.

-----------------------------------------------------

अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस पर घर - घर में हुआ योग 


अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस पर घरों में  बच्चों ने भी किआ योग |

Comments