अब मिनटों में हो जाएगी आपकी प्यारी गाडी कबाड़, आगरा में खुला यूपी का पहला स्क्रैप यार्ड सेंटर


आगरा |  यूपी का पहला स्क्रैप यार्ड ताजनगरी में खुला गया है। जिसमें अब पुराने वाहनों को काटे जाने का कार्य जल्द शुरु हो जाएगा। बताते चलें कि सरकार द्वारा 15 साल पुराने वाहनों को सड़कों पर न चलाने के आदेश जारी हुए थे। वहीं यह भी स्पष्ट किया गया था कि इन गाड़ियों का समय निकलने के बाद ये गाड़िया अन्य ग्रेड शहरों में ट्रांसफर भी नहीं कि जाएंगी। वहीं अगर यह गाड़िया सड़क पर चलती मिल जाती हैं तो इन्हें सीज कर दिया जाएगा। जिसके बाद से परिवाहन विभाग द्वारा ऐसी गाड़ियों पर कार्यवाही की जा रही है। जिसके बाद यूपी में ताजनगरी में पहला स्क्रैप यार्ड खोला गया है। जहां गाड़ीयों को काटने का काम शुरु कर दिया जाएगा। इससे पर्यावरण में होने वाले प्रदूषण में भी कमी होगी | 

यहां खुला है स्क्रैप यार्ड

आगरा के  नुनिहाई-शाहदरा मार्ग पर वी वैंचर्स स्क्रैपिंग सेंटर के नाम से यूपी का पहला पहला स्क्रैपिंग सेंटर खुल गया है। इस सेंटर में प्रदेश के किसी भी जिले की पुरानी कार सहित अन्य वाहनों को काटा जाएगा। वेलिंग मशीन की मदद से खत्म होंगे वाहन। 

15 साल पुराने वाहन ही कटेंगें

पुराने वाहन को स्क्रैप कराने के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। आनलाइन वाहन के पेपर की जांच की जाएगी इसके बाद स्क्रैपिंग की जाएगी। एक साल में 66 हजार वाहनों को किया जाएगा स्क्रैप। स्क्रैपिंग सेंटर के शुभारंभ पर उप परिवहन आयुक्त मयंक ज्योति, डीसीपी ट्रैफिक अरुण चंद्र, मैनेजिंग डायरेक्टर तन्वी जैन आदि मौजूद रहे।



नौ स्टेप में कटेंगीं 15 साल पुरानी गाड़िया 

स्टेप 1 रेडियो एक्टिव स्कैनर से चेक किया जाएगा कि कोई विस्फोटक सामग्री तो नहीं है

स्टेप 2 टायर और सीएनजी लगी है तो उसे कार से हटा दिया जाएगा

स्टेप 3 वाहन में लगी हर प्रकार की बैटरी को हटाया जाएगा

स्टेप 4 इसमें हर प्रकार के आयल से जुड़ी सामग्री को हटाया जाएगा

स्टेप 5 सीटें डेश बोर्ड सहित अन्य हिस्सों को हटाया जाएगा

स्टेप 6 सभी प्रकार की वायरिंग को हटाया जाएगा

स्टेप 7 इंजन को अलग किया जाएगा

स्टेप 8 शीशे, चैसेसे नंबर को हटाया जाएगा।

स्टेप 9 वाहन के बचे हुए हिस्से को वेलिंग मशीन में डाल दिया जाएगा। मशीन में स्क्रैप होने के बाद कार का स्क्रैप पैक होकर बाहर आ जाएगा।


Comments