विश्व जनसंख्या दिवस से पहले पखवाड़े में देंगे परिवार नियोजन की जानकारी


-राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक का पत्र आने के बाद दो चरणों में चलाया जाएगा पखवाड़ा

- 27 जून से 10 जुलाई तक चलेगा दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा, विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 11 से 31 जुलाई तक होगा


आगरा। जनपद में विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष में 27 जून से 10 जुलाई तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। पखवाड़े में लोगों को परिवार नियोजन की जानकारी दी जाएगी और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने पर जोर दिया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, दूसरे चरण में सेवा प्रदायगी जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 11 जुलाई से 24  जुलाई तक मनेगा। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े से संबंधित गतिविधियां 31 जुलाई तक संपादित की जाएंगी ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक डॉ. रिंकू श्रीवास्तव ने पखवाड़े को मनाए जाने के लिए सीएमओ को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने परिवार नियोजन के कार्यक्रमों के व्यापक रूप से प्रचारित करने पर जोर दिया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि पखवाड़े के दौरान सभी चिकित्सा केंद्रों पर परिवार नियोजन साधनों और सेवाओं की उपलब्धता व मोबाइल प्रचार वाहन के माध्यम से जिले से लेकर देहात तक कार्यक्रम के प्रति जागरुक करने के लिए प्रचार कराया जाएगा। प्रयास है कि अधिक लोग पखवाड़े से जुड़कर परिवार नियोजन के साधनों का लाभ उठाएं।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने बताय कि विश्व जनसंख्या दिवस इस वर्ष की थीम "आजादी के अमृत महोत्सव में हम ले ये संकल्प परिवार नियोजन को बनाएंगे, खुशियों का विकल्प" के साथ मनेगा। पखवाड़े के दौरान लाभार्थियों से घर-घर जाकर संपर्क किया जाएगा। उन्हें परिवार नियोजन के साधनों को उपलब्ध कराने का प्रयास है। आशा कार्यकर्ताओं के जरिये लक्ष्य दंपत्तियों की काउंसलिंग कराकर बॉस्केट ऑफ च्वाइस के लिए प्रेरित करेंगे। अभियान के सापेक्ष आयोजन की रूपरेखा तैयार करने को डीएम और सीडीओ के साथ जनपद एवं ब्लॉक के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक भी की जाएगी।

Comments