भारतीय पुरातत्व विभाग बच्चों को भारत की विरासत से जोड़ने के लिए लगाएगा समर कैंप, छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थी समर कैंप में भाग ले सकेंगे भाग



आगरा ।  आगरा में पहली बार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) आधुनिक बच्चों को भारत की विरासत से जुड़ने का अवसर देने जा रहा है ।  जी हाँ जिन बच्चों को इतिहास में रूचि हैं, भारत की प्राचीन कलाओं को जानना चाहते हैं, ऐसे बच्चों को एएसआई बच्चों के लिए  समर कैंप का आयोजन करने जा रहा है।  जिसमें ताजमहल, फतेहपुर सीकरी और अकबर के मकबरे में कैंप लगाकर इन्हें बनाने में उपयोग की गयी कलाओं को बतायेगा ।  
अधीक्षक पुरातत्वविद डॉक्टर राजकुमार पटेल ने बताया कि इस दौरान बच्चों को मेसन मार्क, प्राचीन पेंटिंग, पिचकारी पुरातात्विक जांच की विधि, प्राचीन काल में बर्तन बनाने व उनके उपयोग की जानकारी देकर उन्हें देश की धरोहर से जोड़ा जाएगा। ऐसा पहली बार हैं जब ASI समर कैंप का आयोजन करने जा रहा है। योग दिवस के आसपास समर कैंप का आयोजन किया जाएगा । 

कौन ले सकता हैं भाग
इस कैम्प में सरकारी और निजी विद्यालय के छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थी समर कैंप में भाग ले सकेंग । 

अकबर के मकबरे से शुरू होगा समर कैंप 
समर कैंप का प्रारंभ अकबर के मकबरे से होगा इसकी थीम मैं सन्मार्ग रहेगी स्मारक के निर्माण के समय हिंदू या मुस्लिम कारीगरों ने पत्थरों पर अपनी पहचान के लिए जो चिन्ह बनाई उन्हें मैं सन्मार्ग कहते हैं मिशन मार्क से उनकी मजदूरी का आकलन किया जाता था अकबर के मकबरे में इंटरप्रिटेशन सेंटर में प्राचीन पेंटिंग लगी हुई है इन पेंटिंग्स के आधार पर मोबाइल कालीन पेंटिंग्स की जानकारी भी दी जायेगी । 
दूसरे कैंप में ताजमहल में लगी पिचकारी कला के बारे में बताया जाएगा इसकी थीम पिचकारी कला रहेगी। 
तीसरा कैंप फतेहपुर सीकरी में लगेगा इसमें प्राचीन काल में मिट्टी के बर्तनों को पकाने और उनके उपयोग की जानकारी दी जाएगी ।  

Comments