Skip to main content

आगरा में सीओडी की परीक्षा शुरू होने पहले ही दबोचा अभ्यर्थी और उसका कोच, कॉलर डिवाइस के जरिए नक़ल करने का था प्लान



आगरा। सोमवार को शहर में होने वाली सीओडी परीक्षा में चैंकिग के दौरान एक अभ्यार्थी को पकड़ा गया जो परीक्षा में नकल के सहारे पास होने को आया था। पूछताछ में सामने आया की वह इस परीक्षा में ब्लूटूथ डिवाइस के जरिए नकल करने का प्लान बना कर आया था। तलाशी के दौरान उसके पास उसके कॉलर में ब्लूटूथ डिवाईस मिली। जिसे शर्ट का कॉलर खोलकर बाहर निकाला गया। इसी के साथ अभ्यार्थी के कोच को भी ताजगंज इलाके के होटल से उसके कोच को पकड़ा गया जहां बैठकर उसे उत्तर बताने वाला था। हालाकिं इससे पहले ही दोनों पकड़ लिए गए।
बताते चलें कि परीक्षा में करीब 1700 अभ्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। सीओडी के अधिकारी और आर्मी इंटेलीजेंस ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंची और जांच की तो डिवाइस ब्लूटूथ ईयरफोन से कनेक्ट मिला। अभ्यर्थी के कान में बटन के बराबर का ईयरफोन लगा था। पुलिस ने अभ्यर्थी को पकड़ लिया। उससे पूछताछ की जा रही है। 

पूछताछ में सामने आया है कि अभ्यार्थी हरियाणा से यहा परीक्षा देने आया था उसका नाम नवीन निवासी जींद हरियाण है। कई घंटों तक अभ्यर्थी पुलिस को गुमराह करता रहा। बाद में उसने बताया कि यह डिवाइस कोच जोगेंद्र सिंह निवासी हिसार द्वारा उपलब्ध कराई गई है। वह नकल कराने के लिए उसके साथ आया है। ताजगंज के होटल में ही रुका है। मुझे उसे प्रश्नों को धीरे-धीरे पढ़कर बोलने थे, जिससे वह लैपटॉप में देखकर आंसर बता सके। थाना प्रभारी सदर ने बताया कि दोनों आरोपियों को पकड़ लिया गया है। इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।




पिछले 10 साल से सेना भर्ती तैयारी के लिए चलाता है एकेडमी
आरोपी कोच ने पुलिस को बताया कि वह हरियाणा के कैथल में पिछले 10 साल से सेना भर्ती की तैयारी कराने की एकेडमी चलाता है। मगर, कोरोना और इसके बाद अग्निवीर भर्ती के कारण युवाओं का आना कम हो गया। इससे आमदनी प्रभावित होने लगी। खर्चा निकालना मुश्किल हो गया था। जिससे उसने इस रास्ते को अपनाना शुरु कर दिया। परीक्षार्थीयों से पैसा लेकर इस डिवाइस से नकल कराने का कार्य करता था। 


Comments