गर्मी से निजात: वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस ने भालू और हाथियों को गर्मी से बचाने के लिए किये विशेष इंतज़ाम !




प्रदेश में गर्मी के कहर को देखते हुए, वन्यजीव संरक्षण संस्था वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस ने उनकी देखभाल में रह रहे भालुओं और हाथियों को राहत प्रदान करने के लिए अपने रेस्क्यू सेंटर में विशेष इंतज़ाम किये हैं।

आगरा भालू संरक्षण केंद्र में, गर्मी के प्रति संवेदनशील स्लॉथ भालुओं के लिए उनके बाड़ों के भीतर पानी के फुव्वारे लगाए गए हैं, जिससे भालुओं को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सके।

भालुओं को हाइड्रेट रखने के लिए उन्हें ताज़ा फल और आइस पॉप्सिकल्स भी दिए जा रहे हैं, जो बर्फ में जमे हुए रसदार फलों के स्वादिष्ट टुकड़े होते हैं। इसके अतिरिक्त, भालुओं के पास उनके बाड़ों में बड़े-बड़े पानी के पूल हैं और भालुओं के कमरों को ठंडा रखने के लिए प्रत्येक कमरे में एयर कूलर लगे हुए हैं, जिससे भीषण गर्मी में उन्हें आराम मिल सके।

मथुरा में एन.जी.ओ के हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र और हाथी अस्पताल परिसर में, सभी हाथियों को भी इस मौसम में विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। हाथियों को हर सुबह ताज़ा पानी से नहलाया जाता है और वे अपने विशाल बाड़ों में जंबो पूल में डुबकी का आनंद लेते हैं।


हाथी डस्ट बाथ भी करते हैं मतलब वे दिन में अपनी पीठ पर मिट्टी फेंकते हैं। यह प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करता है और उनकी त्वचा को कड़ी धूप से बचाता है। भालुओं के समान, हाथियों को अतिरिक्त राहत प्रदान करने वाले रसीले फल भी दिए जा रहे हैं और उनके भी बाड़ों में पानी के फुव्वारे लगे हुए है, जो पूरे दिन पानी की छिड़काव करते रहते हैं।




Comments